24 साल छोटी हेमा मालिनी को राजकुमार ने किया था शादी के लिए प्रपोज, लेकिन इस वजह से नहीं बनी बात

हिंदी सिनेमा में कई ऐसे अभिनेता रहे हैं, जिन्होंने अपनी बेहतरीन अदाकारी के साथ ही अपनी कमाल की डायलॉग डिलीवरी और रौबदार आवाज से दर्शकों को दीवाना बनाया है. अपने ज़माने में सुपरस्टार रहे दिग्गज़ अभिनेता राजकुमार भी इसी में शामिल है. ‘ना तलवार की धार से, ना गोलियों की बौछार से..बंदा डरता है, तो सिर्फ परवर दिगार से’ और ‘जानी.. हम तुम्हे मारेंगे, और ज़रूर मारेंगे…लेकिन वो बंदूक भी हमारी होगी, गोली भी हमारी होगी और वक़्त भी हमारा होगा’ जैसे डायलॉग्स राजकुमार को एक अलग और एक ख़ास पहचान दिलाते हैं.

हिंदी सिनेमा में राजकुमार का नाम बड़े सम्मान के साथ लिया जाता है. वे जब भी पर्दे पर अपनी रौबदार आवाज में कोई डायलॉग बोलते थे तो फैंस झूमने पर मजबूर हो जाते थे. राजकुमार को फैंस ‘जानी’ के नाम से भी जानते थे. आइए आज आपको राजकुमार की लव लाइफ सहित कुछ ख़ास बातों से रूबरू कराते हैं.

राजकुमार का जन्म 8 अक्टूबर 1926 को पाकिस्तान के लोरालाई में हुआ था. उनका असली नाम कुलभूषण पंडित था. फिल्मों में एंट्री लेने से पहले राजकुमार मुंबई पुलिस में सब-इंस्पेक्टर के पद पर कार्यरत थे. कई लोगों ने उन्हें उनकी पर्सनालिटी और रौबदार आवाज के चलते बॉलीवुड में जाने के लिए कहा था. ऐसे में राजकुमार ने भी हिंदी सिनेमा में कदम रखने का मन बना लिया था.

1952 में शुरू हुआ करियर…

26 साल की उम्र में राजकुमार ने 1952 में आई फिल्म ‘रंगीली’ से हिंदी सिनेमा में अपने कदम रख दिए थे, लेकिन उन्हें असली पहचान साल 1957 में आई फिल्म ‘नौशेरवां-ए-दिल’ से मिली थी. फिल्म के सफ़ल होने के बाद आगे जाकर साल 1957 में ही आई बेहद चर्चित और सफल फिल्म ‘मदर इंडिया’ में राजकुमार को कास्ट किया गया था. राजकुमार ने अपने फ़िल्मी करियर में ‘पाकीज़ा’, ‘सौदागर’, ‘तिरंगा’ जैसी कई सुपरहिट फ़िल्में दी. राजकुमार ने करीब 70 फिल्मों में काम किया था.

जंजीर ठुकराई, रातोंरात अमिताभ बने स्टार…

साल 1973 में आई अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फिल्म ‘जंजीर’ पहले राजकुमार को ऑफर की गई थी. राजकुमार के इंकार के बाद बिग बी को इस फिल्म में लिया गया और अमिताभ बच्चन के करियर को एक नया मुकाम इस फिल्म ने दिलाया. राजकुमार के इस फिल्म को ठुकराने के पीछे की वजह भी बेहद दिलचस्प रही है. दरअसल, राजकुमार को फिल्म के निर्देशक प्रकाश मेहरा की शक्ल पसंद नहीं थी. बता दें कि, फिल्म इंडस्ट्री में राज कुमार काफी मुंह फट किस्म के लोगों में भी गिने जाते थे.

बात राजकुमार की लव लाइफ की करें तो प्यार में मामले में उनका दिल हिंदी सिनेमा की दो दिग्गज़ और ख़ूबसूरत अदाकारा मीना कुमारी और हेमा मालिनी पर आया था. बात पहले मीना कुमारी की करते हैं. मीना कुमारी राजकुमार के समय की बेहद ख़ूबसूरत और सफ़ल एक्ट्रेस रह चुकी है. मीना कुमारी के चाहने वाले लाखों की संख्या में थे और इन्हीं में एक नाम राजकुमार का भी शामिल था. दोनों ने फिल्म ‘पाकीजा’ में काम किया था. इस दौरान मीना कुमारी शादीशुदा थी. इसके बावजूद राजकुमार का दिल मीना कुमारी के लिए धड़कता था. शादीशुदा होने के चलते मीना के लिए राजकुमार का प्यार महज एक तरफ़ा ही रह गया.

हेमा मालिनी से भी हुआ प्यार…

राजकुमार बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल यानी कि हेमा मालिनी पर भी अपना दिल हार बैठे थे. जब फिल्म ‘लाल पत्थर’ में राजकुमार के अपोजिट अभिनेत्री वैजयंतीमाला को कास्ट किया गया था, तो राजकुमार ने मेकर्स से वैजयंतीमाला के स्थान पर फिल्म में हेमा मालिनी को लेने की बात कही थी. लेकिन जब हेमा को इस फिल्म के लिए अप्रोच किया गया तो उन्होंने फिल्म में काम करने से मना कर दिया. लेकिन जब राजकुमार ने खुद हेमा को फिल्म के लिए मनाया था तो बात बन गई थी.

हेमा ने ठुकरा दिया राजकुमार से शादी का प्रपोजल…

फिल्म लाल पत्थर की शूटिंग के दौरान हेमा और राजकुमार के बीच नजदीकियां बढ़ने लगी थी. दोनों साथ में समय भी बिताने लगे थे. तब ही मौका पाकर राजकुमार ने शादी के लिए हेमा मालिनी को प्रपोज कर दिया था, लेकिन हेमा ने राजकुमार के इस प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया था.

अपनी फिल्मों की अभिनेत्रियों से असल ज़िंदगी में प्यार न पाने वाले राजकुमार ने जेनिफर उर्फ गायत्री से शादी की थी. राजकुमार और जेनिफर तीन बच्चों पुरु राज कुमार, पनिनी राज कुमार, और वास्तविकता के माता-पिता बने. राजकुमार ने 69 साल की उम्र में 3 जुलाई 1996 को मुंबई में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *