टाटा ब्रांड पर लगाया लोगो ने Love Jihad का आरोप.

अक्टूबर के महीने से ही त्यौहार का सिजन भी शुरू हो गया है। बहुत सी कंपनियों भी अपने नए विज्ञापनों के माध्यम से दर्शकों को आकर्षित करने में लगे है। लेकिन टाटा कंपनी की ज्वैलरी ब्रांड तनिष्क का एक नया विज्ञापन इस समय बहुत चर्चाओं में है। कई लोगों ने सोशल मीडिया पर विज्ञापन पर आपत्ति जताई है क्योंकि इसमें दो अलग-अलग धर्मों के लोगों की शादी के बारे में टिप्पणियां हैं।

विज्ञापन में एक हिंदू लड़की की शादी और मुस्लिम परिवार में चले जाने के बाद दोहले भोजन की कहानी दिखाई गई है। हालाँकि, सोशल मीडिया पर कई लोगों ने #BoycottTanishq को कॉल करने के बाद विवादास्पद विज्ञापन वापस ले लिया, यह कहते हुए कि यह लव जिहाद का समर्थन करने का एक रूप है।

विज्ञापन से पता चलता है कि एक हिंदू लड़की के लिए जिसका विवाह मुस्लिम परिवार में हुआ है, उसके ससुर के लोग हिंदू रीति-रिवाजों के अनुसार दोहले भोजन करने का निर्णय लेते हैं।

निष्क के अनुसार, लड़की की शादी एक ऐसे परिवार से होती है जो अपनी बेटी की तरह सोना पसंद करता है। परिवार उन चीजों का जश्न मनाने का फैसला करता है जो आमतौर पर परिवार में उसके लिए नहीं मनाए जाते हैं।

“हमने इस विज्ञापन में दो अलग-अलग धर्मों, परंपराओं और संस्कृतियों को मिलाने की कोशिश की है,” कंपनी ने कहा। हालांकि, कई लोगों को यह विज्ञापन पसंद नहीं है। कई ने लव पर इस विज्ञापन के जरिए जिहाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है।

लव जिहाद का मतलब हिन्दू धर्म के हिसाब से यह है कि दूसरे धर्म मे विवाह करना। इसमे मुस्लिम पुरुष से शादी करने के लिए महिलाएं जबरदस्ती या उत्पीड़न करके इस्लाम धर्म अपनाती हैं।

इन सभी मामलों में, यह दावा किया जाता है कि महिलाओं को विवाह करने और विवाह करने के लिए मजबूर किया गया था। लव जिहाद का इस्तेमाल पहली बार केरल और कर्नाटक में कुछ साल पहले किया गया था

जब हिंदू लड़कियों की शादी मुस्लिम युवाओं से कर दी गई थी। विज्ञापन को लव जिहाद का रूप देने का आरोप लगाते हुए, कई लोगों ने सोशल मीडिया पर तनिष्क के खिलाफ लव जिहाद का आरोप लगाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *