क्या आप जानते है धीरुभाई अंबानी के हैं 2 भाई, जानिये क्या करते यह..

धीरूभाई अंबानी बिजनेस की दुनिया में एक ऐसा नाम हैं, जिसे बच्चे से बच्चा तक जनता हैं। यह बिजनेस की दुनिया में किसी बादशाह से कम नही। पर आपको क्या पैटधीरूभाई अंबानी के कितने भाई थे और परिवार उनका आजकल क्या कर रहा है, इसके बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी है। ऐसे में यहां हम आपको न केवल धीरूभाई अंबानी के भाईयों से मिलवा रहे हैं, बल्कि उनके परिवार के बारे में भी आपको जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

धीरूभाई अंबानी के पिता का नाम हीराचंद गोरधनभाई अंबानी था। वे पेशे से एक शिक्षक हुआ करते थे। धीरूभाई अंबानी की माता का नाम जमनाबेन था। वे एक गृहिणी थीं। धीरूभाई अंबानी चार भाई-बहन थे। उनके भाइयों का नाम रमणीकभाई और नाथूभाई था, जबकि उनकी बहनों का नाम त्रिलोचनाबेन और जसुमतिबेन था।

 

रमणीकभाई जो कि धीरुभाई अंबानी के बड़े भाई थे, उनकी शादी पदमाबेन से हुई थी। विमल अंबानी रमणीकभाई अंबानी के बेटे हैं, जिनके नाम पर ही वर्ष 1970 में विमल ब्रांड की शुरुआत अहमदाबाद के समीप नरोदा में हुई थी। विमल अंबानी के पिता रमणीकभाई ने इसकी स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वर्ष 2014 तक रिलायंस इंडस्ट्री के बोर्ड का हिस्सा भी वह हुआ करते थे।

नाथूभाई अंबानी धीरूभाई अंबानी के छोटे भाई का नाम है। उनकी शादी स्मिताबेन से हुई थी। नाथूभाई अंबानी के बेटे विपुल नाथूभाई अंबानी हैं। वर्ष 2009 में इन्होंने प्रीति अंबानी से विवाह रचाया था। कई कंपनियों में विपुल और प्रीति जॉइंट सेक्रेटरी के तौर पर काम कर रहे हैं।

धीरूभाई अंबानी ने जो बिजनेस की दुनिया में अपना अलग ही नाम बनाया है। उस तरह का मुकाम इनके भाई हासिल करने में नाकाम रहे। यही वजह है कि इनके भाईयों के तो नाम सभी लोग नहीं जानते, लेकिन धीरूभाई अंबानी का नाम आज लगभग हर कोई जानता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *