इन नेताओं की जान गई हवाई यात्रा के दौरान.

 

देशभर में लोगों के साथ अचानक से ही कुछ ऐसे हादसे हो जाते हैं जिसमें लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ जाती है। वैसे देखा जाए तो मनुष्य की जिंदगी बहुत छोटी ही होती है क्योंकि जब, जहां पर मनुष्य को हादसे का शिकार होना पड़ सकता है, इसके बारे में बता पाना बहुत ही मुश्किल है।

भारत में रोजाना ही कोई ना कोई दुर्घटना होती रहती है, जिसके चलते लोगों की जिंदगी छिन जाती है। आज हम आपको देश के कुछ ऐसे प्रसिद्ध राजनेताओं के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिनके जीवन में भी दुर्घटना हुई थी। कोई प्लेन शूटिंग का शिकार हुआ तो कोई सड़क हादसे में अपनी जान गँवा बैठा। तो चलिए जानते हैं कि ऐसे कौन से प्रसिद्ध रजनेता हैं, जिनके जीवन की वजह से चली गई थी।

1- संजय गांधी –

संजय गांधी का जन्म 14 दिसंबर 1946 को दिल्ली में हुआ था। वैसे यह कहना गलत नहीं होगा कि संजय गांधी का युग भारतीय राजनीति में परिवर्तन का युग था। आजादी के बाद देश की सपाट चलती है राजनीति में उन्होंने उथल-पुथल मचा दिया था। संजय गांधी का पूरा जीवन विवादों से भरा रहा है। आपको बता दें कि संजय गांधी हवाई जहाज उड़ाने के शौकीन थे। 23 जून 1980 को वह दिल्ली के सफदरगंज टर्मिनल पर दिल्ली उड़ान क्लब के नए जहाज को उड़ा रहे थे। जहाज को हवा में कलाबाजी दिखाने के दौरान वह अपना नियंत्रण खो बैठा, जिसकी वजह से उनका जहाज दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस दुर्घटना में उनका निधन हो गया था।

2- माधव राव सिंधिया –

माधव राव सिंधिया का जन्म 10 मार्च 1945 को ग्वालियर के सिंधिया परिवार में हुआ था। आपको बता दें कि माधवराव सिंधिया ग्वालियर के राजघराने की राजमाता विजयाराजे सिंधिया और जीवाजी राव सिंधिया के बेटे थे। यह कांग्रेस के लोकप्रिय नेता हैं। इनका निधन 30 सितंबर 2001 को हुआ था। दरअसल, उनका विमान यूपी के मैनपुरी के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें इनकी जान चली गई थी।

3- राजेश अंतरिक्ष –

कांग्रेस नेता राजेश पायलट की जान 11 जून 2000 को एक कार दुर्घटना में गई थी। आपको बता दें कि उनकी कार जयपुर के पास एक्सीडेंट का शिकार हो गई थी, जिसमें यह अपनी जान गँवा बैठे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *