80 के दशक में था इस मशहूर बाल कलाकार का बोलबाला, अब जी रही गुमनाम ज़िंदगी

हिंदी सिनेमा में हमेशा से ही मुख्य कलाकारों के साथ ही बाल कलाकारों का भी जलवा देखने को मिला है. समय-समय पर बाल कलाकारों ने बॉलीवुड में एक ख़ास और अलग पहचान बनाई है. 70, 80 और 90 के दशक में बाल कलाकारों का ख़ूब बोलबाला था. ऐसी ही 80 के दशक की एक मशहूर बाल कलाकार के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, जिसका लुक अब पूरी तरह से बदल चुका है और वह दुबई में रहती है.

80 के दशक में ज्यादातर फिल्मों में बाल कलाकार का रोल बेबी गुड्डू (Baby Guddu) ने निभाया है. 80 के दशक में बेबी का हिंदी सिनेमा में बाल कलाकार के रूप में बोलबाला था. इस दौर की कई हिट फिल्मों का हिस्सा बेबी रही है. उनका असली नाम शाहिंदा बेग हैं, वे फिल्म निर्देशक एम. एम. बेग की बेटी है.

शाहिंदा बेग ने अपने फ़िल्मी करियर में औलाद, समंदर ,परिवार, घर-घर की कहानी, मुल्जिम, नगीना और गुरू समेत करीब 32 फिल्मों में काम किया है. बाल कलाकार के रूप में उनकी अधिकतर फ़िल्में हिट रही है. 1980 में मुंबई में जन्मी बेबी गुड्डू ने महज 3 साल की छोटी उम्र में ही हिंदी सिनेमा में काम करना शुरू कर दिया था. बताया जाता है कि, उन्हें एक्ट्रेस किरण जुनेजा फिल्मों में लेकर आई थी.

एक्ट्रेस किरण जुनेजा ने उन्हें बाल कलाकार के रूप में बॉलीवुड में काम कराया और बहुत जल्द उन्होंने अपने अभिनय से दर्शकों के दिलों को जीत लिया. बहुत कम समय में वे बाल कलाकार के रूप में अपनी बड़ी और ख़ास पहचान बना चुकी थी. 80 के दशक में हर दूसरी फिल्म में वे देखने को मिलने लगी.

कई दिग्गज़ों के साथ किया काम…

हिंदी सिनेमा की करीब 32 फिल्मों में नज़र आ चुकी बेबी ने इंडस्ट्री के कई बड़े दिग्गज़ों के साथ काम किया. श्रीदेवी, जया प्रदा, अमिताभ बच्चन, जितेन्द्र और मिथुन चक्रवर्ती सहित उस दौर के कई कलाकारों के साथ उन्होंने स्क्रीन साझा की. ख़ास बात यह है कि, कई फिल्मों में उन्होंने लड़के का किरदार भी अदा किया.

पाप और पुण्य से किया डेब्यू…

बाल कलाकार के रूप में बेबी के फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1984 में हुई थी. इस दौरान उनकी फिल्म पाप और पुण्य रिलीज हुई थी. वे दर्शकों के दिलों पर अपनी पहली ही फिल्म से राज करने में कामयाब रही थी. फिल्मों के साथ ही शाहिंदा ने टूथपेस्ट और सॉफ्ट ड्रिंक के एड भी किए. इनसे भी उन्हें बड़ी पहचान मिली थी.

राजेश खन्ना ने बनाई टेलीफिल्म…

उस दौर का हर बड़ा सितारा बेबी गुड्डू को पसंद करता था और उन्हें फ़िल्मी दिग्गज़ों से ख़ूब लाड-प्यार मिलता था. हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार रहे राजेश खन्ना ने तो बेबी गुड्डू के लिए एक टेलीफिल्म बनाई थी. इस फिल्म में शाहिंदा बेग लीड रोल में थी और इस फिल्म का नाम था आधा सच आधा झूठ.

1991 में आई आख़िरी फिल्म…

शाहिंदा बेग हालांकि लंबे समय तक बॉलीवुड में काम नहीं कर पाई. महज 11 साल की उम्र में ही उन्होंने हिंदी सिनेमा को अलविदा कह दिया था. बताया जाता है कि ऐसा उन्होंने अपनी पढ़ाई-लिखाई पर फोकस के लिए किया था. साल 1991 में आख़िरी बार वे पर्दे पर देखने को मिली थी. इस दौरान उनकी फिल्म घर परिवार रिलीज हुई थी. इस फिल्म के साथ ही एक कलाकार के रूप में बॉलीवुड से उनका रिश्ता ख़त्म हो गया.

बचपन में किए गए शाहिंदा बेग के काम से हर कोई प्रभावित था और लोगों को लगता था कि आगे जाकर शाहिंदा फिल्मों में ही अपना करियर बनाएगी लेकिन ऐसा नहीं हो सका. बॉलीवुड में वे एक बड़ा नाम बना चुकी थी और उनके पिता भी फिल्म निर्देशक थे, उनके लिए एक लीड एक्ट्रेस बनना कठिन नहीं था, लेकिन उन्हें कुछ और ही मंजूर था.

अब कहां है और क्या कर रही है बेबी गुड्डू ?

फ़िल्मी दुनिया से संबंध तोड़ने के बाद शाहिंदा विदेश चली गई थी. वे शादीशुदा है और फिलहाल दुबई में रहती है. वे यहां अमीरात एयरलाइंस के साथ काम करती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *