8 सालों से नाक में नहीं आ रही थी गंध, डॉक्टर ने अंदर देखा तो उड़ गए होश

ये दुनिया बहुत बड़ी है और इसमें आए दिन अजीब अजीब घटनाएं भी होती रहती है। अब 15 साल के इस बच्चे को ही ले लीजिए। इस बच्चे को पिछले 8 सालों से कोई गंध नहीं आती थी। हाल ही में इसकी नाक से बदबूदार तरल पदार्थ बहने लगा। ऐसे में जब इसके पेरेंट्स से डॉक्टर के पास रह गए तो बेटे की नाक की तकलीफ का कारण जान हैरान रह गए। दरअसल डाक्टरों ने पाया कि इस बच्चे की नाक में बंदूक की एक गोली फंसी हुई है। हैरत की बात तो ये थी ये यह गोली बच्चे की नाक में पिछले 8 सालों से थी। बच्चे या पेरेंट्स को इसकि जानकारी तक नहीं थी।

एक बच्चे की नाक में आठ साल तक गोली फंसे रहने की बात नामुमकिन सी लगती है, लेकिन ये मामला JAMA ओटोलैरिंजोलॉजी-हेड एंड नेक सर्जरी जर्नल में पब्लिश हुआ है। इसमें छपी खबर के मुताबिक बच्चे की नाक में बंदूक की गोली 8 सालों तक रही। इसकी वजह से उसे कोई गंध भी नहीं आती थी। हाल ही में नाक में फंसी गोली के चलते उसकी नाक से बदबूदार तरल पदार्थ बाहर बहने लगा था।

जब बच्चा अपनी परेशानी लेकर पहली बार डॉक्टर पास पहुंचा तो उन्होंने बच्चे की नाक में टयूब कैमरा लगाकर जांच शुरू की। उन्होंने पाया कि नाक में कुछ तो समस्या है। इसे टरबिनेट हाइपरट्रॉफी (Terbinate Hypertrophy) कहा जाता है जिसमें नाक सूज जाती है। इसके बाद डॉक्टरों ने जब बच्चे का सीटी स्कैन किया तो नाक की कैविटी में 9mm की गोलाकार सरंचना दिखाई दी। इसे नाक की सर्जरी कर बाहर निकाल गया।

बच्चे के घरवालों ने बताया कि जब उनका बेटा 8 या 9 साल का था तब उसे बंदूक की गोली लगी थी। तब ऐसे कोई लक्षण दिखे नहीं थे तो हमने किसी डॉक्टर को नहीं दिखाया था। हालांकि अब गोली फंसे होने के कारण कई लक्षण दिख रहे हैं। वैसे नाक के बीच गोली को खोजना डाक्टरों के लिए भी बहुत मुश्किल था। गोली के ऊपर नए टिश्यू पूरी तरह घेरा बना चुके थे। ऐसे में डॉक्टर को इन हेल्दी दिखने वाले टिश्यू को ऑपेरशन के जरिए हटाना पड़ा और तब जाकर उन्हें गोली की सही लोकैशन पता चली। इसके बाद उन्होंने बच्चे की नाक से गोली बाहर निकाल दी।

यह पूरा मामला बहुत चौंकाने वाला है। ऐसा कम ही सुनने को मिलता है कि किसी के शरीर में बंदूक की गोली है और उसे कई सालों तक इसकि भनक तक नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *