जाने क्यों?….आजीवन कुँवारे रह गए संजीव कुमार.

हिन्दी सिनेमा के इतिहास में ऐसे कम ही सितारें हुए हैं जिनका सफर बॉलीवुड में छोटा रहा पर उनके काम ने हमेशा-हमेशा के लिए अमर कर दिया।  इन्हीं सितारों में से नाम आता है। अभिनेता संजीव कुमार का। पुरानी फिल्मों में सबसे दमदार अभिनेताओं का ज़िक्र संजीव कुमार के बिना अधुरा है। मुंह से डायलॉग बोले बिना ही आंखों से अभिनय कर पाने में माहिर थे संजीव कुमार।

आज संजीव कुमार की ‘डेथ एनिवर्सरी’ है। आज ही के दिन 6 नंवबर 1985 को दिल का दौरा पड़ने की वजह से संजीव कुमार की मृत्यु हो गयी थी। संजीव कुमार महज 47 साल की उम्र में ही मृत्यु हो गयी थी। वह 50 साल का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाए थे, इसलिए वह आजीवन कुंवारे ही रहे। संजीव कुमार ने कभी शादी भी नहीं की। या यह भी कह सकते है कि वह शादी करने से जिंदगी भर बचते रहते है।

ऐसा भी नहीं है, कि संजीव कुमार को प्यार नहीं हुआ। संजीव कुमार ने भी किसी को सच्चे मन से चाहा था और वह और कोई नहीं बल्कि उस दौर की सबसे खूबसूरत अभिनेत्री ‘हेमा मालिनी’ थीं। लेकिन संजीव कुमार को कभी भी उनका प्यार हासिल नहीं हो पाया। क्योंकि हेमा मालिनी धर्मेन्द्र को पसंद करती थीं। धर्मेन्द और हेमा मालिनी दोनों एक दूसरे से इतना प्यार करते थे, कि दोनों को जुदा करना भी मुश्किल था।

फिल्म ‘शोले’ ने संजीव कुमार ने जो ठाकुर का रोल निभाया था उसे धर्मेन्द्र करना चाहते थे। निर्देशक रमेश सिप्पी उलझन में पड़ गए। उस समय हेमा मालिनी के धर्मेन्द्र दीवाने थे और संजीव कुमार भी। रमेश सिप्पी ने धर्मेन्द्र से कहा कि तुमको वीरू का रोल निभाते हुए ज्यादा से ज्यादा हेमा के साथ रोमांस करने का मौका मिलेगा।

यदि तुम ठाकुर बनोगे तो मैं संजीव कुमार को वीरू का रोल दे दूंगा। पफिर यह आईडिया काम कर गया। धर्मेन्द्र ने ठाकुर बनने की जिद वहीं छोड़ दी। फिर धर्मेंद्र ने हेमा मालिनी के साथ फिल्म शोले करते समय बहुत इश्क़ लड़ाया और बाद में दोनों ने शादी भी कर ली। वहीं, संजीव कुमार टूटे दिल के साथ रह गए। हेमा मालिनी के लिए संजीव कुमार का प्रेम एक तरफा था। लेकिन एक तरफा ही सही हेमा मालिनी से प्रेम उन्होने इतनी शिद्दत से किया था कि वह किसी और से प्यार नहीं कर पाए थे।

अभिनेत्री सुलक्षणा पंडित के प्यार को भी संजीव कुमार ने नहीं अपनाया था। उन्होने सुलक्षणा पंडित के शादी के प्रपोज़ल को भी ठुकरा दिया था। और फिर 47 साल की उम्र में वह दुनिया को अलविदा कह चल बसे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *