ग्रीन टी पीने का जानिए सही तरीका….

ग्रीन टी पॉपुलर है. इसका परिचय देने की आवश्यकता नहीं है. पर अभी भी आप अगर चाय के शौक़ीन हैं और ग्रीन टी का सेवन नहीं कर रहें तो इसका सेवन जल्द ही शुरू कर दें. ग्रीन टी आपको दिन भर की एनर्जी देने के साथ साथ आपके शरीर और मन को रिफ्रेश भी करती रहती है.

ग्रीन टी लेने का सबसे सही समय वर्कआउट के पहले होता है. इसलिए आपको दिन की शुरुआत कैफीन और चीनी युक्त कॉफी या चाय के बजाय इस हर्बल ड्रिंक के एक कप से करनी चाहिए. हालांकि Green Tea में कैफीन भी होता है लेकिन इसकी मात्रा कॉफी की तुलना में काफी कम है.

इसके अलावा Green Tea में थिनिन की उपस्थिति होती है जो मूड में सुधार और ध्यान केंद्रित करने में सहायक होती है. जो लोग मोटापा कम करना चाहते हैं उन्हें भी फैट बर्न करने के लिए एक्सरसाइज के पहले दिन में एक बार ग्रीन टी जरूर पीना चाहिए. आप ग्रीन टी में कुछ पुदीने के पत्ते, शहद और नींबू का रस मिला सकते हैं.

भोजन करने के बाद या रात को कभी भी ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि ग्रीन टी में मौजूद चीजें भोजन में मौजूद आयरन, जिंक और क्रोमियम जैसे खनिजों के अवशोषण को रोक सकते हैं. दूसरी ओर, एक कप ग्रीन टी पीने से आपकी नींद में बाधा आ सकती है. इसमें मौजूद कैफीन चिंता, घबराहट और हाई ब्लड प्रेशर का कारण भी बन सकता है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *