समय की मार ने सड़क पर ला दिया इस महिला को, कभी महानायक अमिताभ बच्चन के साथ करती थी काम

बॉलीवुड में कब किसका तारा बुलंदी पर चला जाय और किसका कब जमीं पर आ गिरे इस बारे में कभी कुछ कहा नहीं जा सकता. समय के साथ यहां सब कुछ बदल जाता है. कभी कोई ऊपर कभी कोई नीचे. लेकिन इन सब के बीच किसी ने तबाही मचाई है तो वह है कोरोना वायरस. कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया लगभग 3 महीने के लिए पूरी तरह से बंद हो गई थी. इस दौरान कई लोगों की नौकरी गई, कइयों को अपने जीवन से हाथ धोना पड़ा.

दुनिया भर के लाखों लोगों का रोज़गार तक छीन गया. फिल्म और टीवी इंडस्ट्री पर भी कोरोना वायरस ने अपना जमकर कहर बरपाया. इसके बाद कई छोटे टीवी कलाकार बेरोजगार होकर सब्जी या फल का ठेला लगा रहे है या कुछ और करके अपने जीवन को यापन कर रहे है. हम आपको इसी कोरोना से मारे एक कलाकार के बारे में बता रहे है. कोरोना से बुरा हाल है असिस्टेंट कैमरापर्सन सुचिस्मिता रॉउत्रे का भी हुआ है.

सुचिस्मिता रॉउत्रे की बात करे तो इन्होने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत, अमिताभ बच्चन, रणबीर कपूर, आलिया भट्ट जैसे बॉलीवुड के बड़े नामों के साथ काम किया है. लेकिन आज इनके हालात ये है कि ये अपनी जिंदगी बसर करने के लिए आज इन्हे मोमोज बेचना पड़ रहे है. कई बड़ी फिल्मों में केमेरा के पीछे खड़े होकर अपना हुनर दिखाने वाली सुचिस्मिता को अब पेट भरने के लिए मज़बूरी में मोमोज़ बेचने पड़ रह है. अब उनकी जिंदगी ऐसी हो गई है कि इस काम से वह रोज़ के अब सिर्फ 300-400 रुपये ही कमा रही है.

सुचिस्मिता रॉउत्रे ने इस बारे में बताया कि जब लॉकडाउन नहीं था तो उससे पहले उनकी ज़िंदगी में अब कुछ अच्छा चल रहा था. उस समय उनके पास काफी अच्छा काम भी था. इसके अलावा उन्हें कई नई जगह से मौके भी मिल रहे थे. लेकिन कोरोना वायरस के आते ही उनकी जिंदगी पूरी तरह से बदल गई. इस वायरस ने उनकी जिंदगी में तबाही मचा कर रख दी. इस कोरोना से उनका कमा तो गया ही साथ ही उन्हें अब सड़कों पर मोमोज़ बेचने पड़ रहे है.

सुचिस्मिता ने एक न्यूज़ चैनल को बताया कि जब उनकी पढाई पूरी हो चुकी थी तो वह ओडिया फिल्म इंडस्ट्री में काम करने लग गई थी. इसके बाद वह साल 2015 में मुंबई काम करने आ गई थी. यहाँ आने के बाद धीरे-धीरे उन्हें काम मिलना शुरू हो गया था. इसके बाद उन्होंने मुंबई में लगभग 6 साल तक असिस्टेंट कैमरा पर्सन के तौर पर काम मिलता रहा. लेकिन कोरोना ने उनकी जिंदगी पलट कर रख दी. उन्हें काम मिलना बंद हो गया. इसके बाद उन्हें दोबारा उड़ीसा जाकर रहना पड़ा. सुचिस्मिता अपने घर में अकेले कमाने वाली हैं और वह इन दिनों गरीबी से गुजर रही है.

इतना ही नहीं सुचिस्मिता के अलावा ऐसे बहुत से कलाकार है जिन्हे मदद की दरकार है. कई ऐसे छोटे कलाकार आज दो वक़्त की रोटी के लिए मजदूरी तक कर रहे है. लेकिन किसी को कही से कोई मदद नहीं मिल रही है. जिन बड़े स्टार के साथ इन्होने काम किया था आज वह बड़े स्टार भी इन्हे पहचान नहीं रहे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *