शादी में दूल्हे ने शेर के बच्चे को गोद में उठा लिया, फिर जो हुआ वह दुल्हन ने कभी नहीं सोचा था

शादी किसी भी व्यक्ति की लाइफ का सबसे बड़ा ईवेंट होता है। ऐसे में अपनी शादी को यादगार और अनोखा बनाने के चक्कर में कपल्स सारी हदें पार कर देते हैं। वे न सिर्फ पानी की तरह शादी में पैसा बहाते हैं बल्कि कई बार तो पर्यावरण और जानवरों के बारे में भी नहीं सोचते हैं। एक तरह से शादी के जश्न की चमक में उनके अंदर की इंसानियत अंधी हो जाती है। अब उदाहरण के लिए पाकिस्तान के इस कपल को ही ले लीजिए।

यह पाकिस्तानी कपल अपनी शादी में कुछ अलग और हटकर करना चाहता था। ऐसे में उसने अपनी शादी के फोटोशूट में एक शेर के बच्चे को ही बुलवा लिया। हालांकि शादी में शेर के बच्चे के साथ फोटो खींचवाना कपल को इतना महंगा पड़ा कि बाद में जेल की चक्की पीसनी पड़ गई। आईए इस पूरे मामले को विस्तार से जानते हैं।

दरअसल हाल ही में पाकिस्तान की एक शादी में शेर के साथ दूल्हा दुल्हन का फोटोशूट वायरल हो गया। इस फोटो में देखा जा सकता है कि कैसे दूल्हा अपनी गोद में शेर के बच्चे को लेकर फोटो खींचवा रहा है। जानकारी के मुताबिक फोटोशूट अच्छे से हो सके इसलिए शेर के बच्चे को ड्रग्स दी गई थी। इससे वह शांत रहता है और आसानी से फोटोशूट करवा लेता है। हालांकि इन ड्रग्स का शेर के ऊपर बहुत नेगेटिव प्रभाव पड़ता है।

जब ये फोटो शूट वायरल हुआ तो हंगामा मच गया। वाइल्डलाइफ डिपार्टमेंट पंजाब ने इस आरोपी कपल के खिलाफ सर्च शुरू कर दिया। फिर जैसे ही उन्हें ये कपल मिला उन्होंने उनके खिलाफ एक्शन लिया। अधिकारीयों की माने तो आप शादी-ब्याह में ऐसे जानवर रख सकते हैं लेकिन इनका उपयोग कमर्शियल पर्पस के लिए नहीं किया जा सकता है।

वैसे बता दें कि जानवरों के हक को लेकर पाकिस्तान में बहुत बुरे हालत हैं। जानवरों के हक के लिए लड़ने वाली एनिमल राइट एक्टिविस्ट Shumaila Iqbal बताती है कि यहां जानवरों के साथ बहुत बेकार व्यवहार किया जाता है। लोग अपने मजे के लिए बेजुबानों को टॉर्चर करते हैं। यहां शादी में अपनी शान और रुतबा को दिखाने के लिए जानवरों को मँगवाया जाता है। इसके बाद फोटोशूट से पहले इन जानवरों को नशीली दवाइयां दी जाती है। इससे वह वाइल्ड नहीं होते हैं।

यकीनन अपने फन के लिए इस तरह जानवरों को परेशान करना गलत बात है। वैसे यदि आप भी अपने आसपास किसी जानवर के साथ अत्याचार होता देखें तो संबंधित वन विभाग या पुलिस टीम को तुरंत कॉल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *