वज़न कम करने के लिए दिन में 2 बार पिएं सौंफ की चाय, बीमारियां भी रहेंगी कोसों दूर

अदरक लौंग वाली चाय के फ़ायदों के बारे में तो आप ने कई बार पढ़ा और सुना होगा। लेकिन आज हम आपको सौंफ की चाय (Fennel Tea Benefits) के बारे में बताने जा रहे हैं। आमतौर पर हम सभी कच्ची सौंफ का उपयोग माउथ फ्रेशनर के रूप में ही करते हैं। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि यदि रोज सौंफ की चाय पीना शुरू कर दें तो इसके कई चौकाने वाले फायदे होते हैं।

ऐसे बनाएं सौंफ की चाय

एक कप गरम पानी उबाल लें। अब इसे गैस से उतार लें। इसके बाद इसमें एक चमांच सौंफ डाल दें। इसे 5 मिनट तक प्लेट से ढक कर रखें। ऐसा करने से सौंफ के अर्क गर्म पानी में आ जाएंगे। ये पानी के कलर को पीला भी कर देंगे। अब आप इसे छानकर दिन में 2 बार पी सकते हैं। ध्यान रहे कि आपको सौंफ को पानी में डालकर उबालना नहीं है। इससे उसके पौषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

सौंफ की चाय के फायदें

वजन घटाए: सौंफ में फाइबर होने की वजह से ये आपका पेट लंबे समय तक भरा रखती है। इस तरह आप फालतू की ओवरईटिंग नहीं करते हैं। ये आपको एक्स्ट्रा कैलोरीज लेने से बचाती है। इस तरह आपका वजन कम हो जाता है।

पाचन सुधारे: सौंफ की चाय पीने से पेट में गैस, पेट फूलना, एसिडिटी और पेट में ऐंठन सहित पाचन की कई समस्याएं ठीक हो जाती है। ये आपका डाइजेशन सुधरती है।  पाचन और जठरांत्र (gastrointestinal) तंत्र को शांत रखती है। वहीं गैस्ट्रिक एंजाइम के उत्पादन को बढ़ाती भी है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे: पोटैशियम ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट को भी कंट्रोल करने का कम करता है। सौंफ पोटैशियम का अच्छा स्त्रोत होती है। इसलिए ये ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए लाभकारी होती है। इसे पीने से सोडियम के साइड इफेक्ट्स भी कम होते हैं।

पीरियड्स के दर्द में आराम: पीरियड्स के दिनों में रुला देने वाले दर्द से छुटकारा पाने में सौंफ कि चाय मदद करती है। इसे पेनकिलर की जगह खाया जा सकता है। चुकी ये नेचरल हर्ब है इसलिए पेनकिलर की तरह बॉडी को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाती है।

खून साफ करे: बॉडी में जमा टॉक्सिन्स यानी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सौंफ की चाय बड़ी काम आती है। इसमें मौजूद फाइबर और इसेंशियल ऑयल आपके शरीर का खून साफ कर आपको कई बीमारियों से बचाता है।

सूजन कम करे: सौंफ में एंटीऑक्सिडेंट्स होता है। इसलिए इसकी चे पीने से सूजन कम करने में भी मदद मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *