भाई-बहन की शादी से खफा हुआ परिवार, पुतला बनाकर गांव में निकाली शव यात्रा..

भाई बहन का रिश्ता पवित्र होता है। हालांकि कुछ लोग इस पवित्र रिश्ते को भी कलंकित कर देते हैं। अब झारखंड के टंडवा थाना क्षेत्र के एक गाँव की यह घटना ही ले लीजिए। यहां एक लड़की को अपने चचेरे भाई से प्यार हो गया। ऐसे में उसने परिवार की मर्जी के खिलाफ जाकर उससे शादी भी कर ली।

लड़की के इस फैसले के बाद उसके परिवार वाले समाज में बहुत शर्मिंदगी महसूस कर रहे हैं। आलम ये रहा कि गुस्से में उन्होंने बेटी के पुतले का ही अंतिम संस्कार कर डाला। परिवार का यह काम देख लड़की भी गुस्से में आ गई और उसने सरेआम अपने परिजनों से सभी रिश्ते तोड़ने का ऐलान कर दिया।

दरअसल युवती का उसके चचेरे भाई से काफी दिनों से प्रेम प्रसंग चल रहा था। जब परिवार वालों को इस बात की भनक लगी तो उन्होंने इसका विरोध किया। उन्होंने लड़का और लड़की को बहुत समझाया लेकिन दोनों नहीं माने। फिर एक दिन दोनों ने अपनी मर्जी से शादी कर ली।

शादी के बाद भी परिवार वालों ने उन्हें समझना जारी रखा। इसी सिलसिले में वे लोग लोकल थाने गए और वहां लड़की और उसके पति (चचेरा भाई) राजदीप को बुलाया। हालांकि थाने के अंदर भी दोनों अपने फैसले पर अड़े रहे। लड़की ने सबके सामने पति के साथ सात जन्म जीने और मरने की कसम खाई।

भाई बहन की इस हरकत के चलते गांव में परिवार की बहुत बदनामी हुई। एक तरह से घर में तनाव का माहौल बन गया। ऐसे में परिवार वालों ने लड़की का पुलता बनाकर उसकी शव यात्रा निकाली। इतना ही नहीं वे लोग पुतले को शमशान घाट ले और उसका दाह संस्कार भी किया। इस घटना से लड़की को गहरा दुख पहुंचा। फिर उसने भी अपने पिता और परिवार के लोगों से सभी रिश्ते तोड़ दिए और इस बात का एलान सरेआम कर दिया।

इस पूरी घटना के बारे में लड़की के पिता बताते हैं कि मैंने बेटी की शादी एक अच्छे घराने में तय कर दी थी। उसकी सगाई भी हो गई थी। लेकिन बेटी की हरकत की वजह से मेरी समाज में नाक कट गई। अब हम गाव में किसी को मुंह दिखाने लायक नहीं रहे।

वैसे इस पूरे मामले पर आपकी क्या राय है? क्या भाई बहन का आपस में प्यार और शादी करना सही है? यदि आपके परिवार में कोई ऐसा कर लें तो आपका क्या रिएक्शन होगा? हमे आपके जवाबों की कमेंट सेक्शन में प्रतीक्षा रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *