बॉलीवुड के इन 8 स्टार से पंगा लेना किसी को भी पड़ सकता है महंगा, सब है मार्शल आर्ट के महारथी

बॉलीवुड में कई ऐसे स्टार्स हैं जो फिल्मों में ही नहीं असल ज़िंदगी में भी हीरो वाली इमेज रखते हैं. कई कलाकारों में एक्स्ट्रा टैलेंट भी होता है. कई फ़िल्मी सितारें ऐसे है जो मार्शल आर्ट्स (Martial arts) के मास्टर्स हैं. आज इस लेख में हम आपको बॉलीवुड के 8 ऐसे ही कलाकारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे पंगा लेना किसी के लिए भी भारी पड़ सकता है. तो चलिए जानते हैं कि आखिर वे 8 कलाकार कौन से हैं. इनमें अभिनेताओं के साथ ही अभिनेत्रियां भी शामिल हैं…

अक्षय कुमार…

सुपरस्टार अक्षय कुमार के स्पोर्ट्स और मार्शल आर्ट्स प्रेम से पूरी दुनिया वाक़िफ़ है. जवानी के दिनों में खिलाड़ी कुमार ‘ताइक्वांडो’ में ब्लैक बेल्ट हासिल कर चुके हैं. अक्षय ने जब अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत भी नहीं की थी, तब ‘ताइक्वांडो’ में वे ट्रेनिंग लें चुके थे. आगे जाकर उन्होंने बैंकॉक में मय थाई (Muay Thai) मार्शल आर्ट की शिक्षा भी हासिल की थी.

टाइगर श्रॉफ…

अपने बेहतरीन डांस और दमदार स्टंट्स से टाइगर श्रॉफ अच्छे-अच्छों के होश उड़ा देते हैं. साल 2014 में बॉलीवुड करियर की शुरुआत करने वाले टाइगर 14 साल की उम्र से मार्शल आर्ट्स सीख रखे रहे हैं. कोरियन मार्शल आर्ट फोर्म ‘ताइक्वांडो’ में टाइगर फिफ्थ डिग्री ब्लैक बेल्ट होल्डर हैं. जबकि वे मॉर्डन कुंग फू, सीलात, कलारीपयट्टू और क्राव मांगा जैसी मार्शल आर्ट से भी भली-भांति परिचित है.

अजय देवगन…

अजय देवगन अपनी पहली ही फिल्म से एक्शन सीन के चलते फ़ेमस हो गए थे. वे अपनी फिल्मों में धांसू एक्शन से गुंडो को तो धूल चटाते ही हैं, हालांकि वे असल ज़िंदगी में भी ऐसा करने में सक्षम है. साल 2014 में ‘सिंघम’ अजय देवगन को ताइक्वांडो मास्टर्स द्वारा ‘डैन ब्लैक बेल्ट’ से नवाजा गया था. इतना ही नहीं अजय बॉलीवुड में मार्शल आर्ट्स के योगदान के लिए भी ब्लैक बेल्ट का सम्मान पा चुके हैं.

माधुरी दीक्षित…

90 के दशक की बेहद मशहूर और ख़ूबसूरत एक्ट्रेस रही माधुरी दीक्षित भी ‘ताइक्वांडो’ में पारंगत है. माधुरी दीक्षित इस काम में माहिर शादी के बाद फिल्मों से ब्रेक लेकर जब अमेरिका में शिफ्ट हुई तब हुई थी. इस दौरान उन्होंने विदेश में रहकर ‘ताइक्वांडो’ की ट्रेनिंग ली थी.

कंगना रनौत…

बॉलीवुड में बेबाक और बिंदास छवि के लिए चर्चित कंगना रनौत से पंगा लेना भी किसी के लिए भारी पड़ सकता है. वे अपनी जुबान ही नहीं बल्कि शारीरिक ताकत से भी किसी को भी धूल चटाने का दम-ख़म रखती है. वे एक ट्रेंड मार्शल आर्टिस्ट भी हैं.

राजकुमार राव…

हिंदी सिनेमा के उभरते हुए सितारे राजकुमार राव देखने में बेहद दुबले-पतले नज़र आते हैं, लेकिन उनके शरीर को देखकर उनकी ताकत का अंदाजा लगाना आपको भारी पड़ सकता है. वे बॉलीवुड में एंट्री लेने से पहले बहुत छोटी उम्र में ही ‘ताइक्वाडों’ की ट्रेनिंग लें चुके थे.

नीतू चंद्रा…

कई बॉलीवुड फिल्मों में काम कर चुकी अभिनेत्री नीतू चंद्रा अपनी ख़ूबसूरती के साथ ही काफी फिट भी है. ‘ताइक्वाडों’ में चौथी डिग्री डैन ब्लैक बेल्ट वे हासिल कर चुकी है. साथ ही आपको बता दें कि, वे साल 1997 में विश्व ताइक्वांडो चैम्पियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व भी कर चुकी है. वहीं साल 2017 में नीतू दक्षिण कोरिया में विश्व ताइक्वांडो चैंपियनशिप का हिस्सा भी रह चुकी है.

ईशा कोपिकर…

ईशा कोपिकर को भी इस काम में महारत हासिल है. वे भी ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट हासिल कर चुकी है. उन्हें अक्सर वर्कआउट करने के दौरान ताइक्वांडो की प्रेक्टिस करते हुए भी देखा जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *