नासिक में 5 रुपए देकर होगी बाजारों में एंट्री ,1 घंटे से ज्यादा रुके तो देना होगा 500 रुपए फाइन

महाराष्ट्र राज्य इस समय कोरोना से सबसे बुरी तरह से प्रभावित है और इस राज्य के कई जिलों से कोरोना के मामले अधिक संख्या में आ रहे हैं। महाराष्ट्र के नासिक में भी कोरोना वायरस बुरी तरह से फैल गया है और ऐसे में यहां पर स्थिति को काबू करने के लिए पुलिस ने अनोखा कदम उठाया है। नासिक पुलिस की ओर से उन लोगों से पैसे वसूले जा रहे हैं। जो कि बाजार जा रहे हैं। बाजारों में अधिक भीड़ न लगे, इसके लिए ये नियम लागू किया गया है और लोगों से शुल्क लिया जा रहा है।

इस नियम के बारे में जानकारी देते हुए नासिक पुलिस कमिश्नर दीपक पांडे ने कहा कि जो भी व्यक्ति बड़े बाजार, शॉपिंग मॉल या भीड़भाड़ वाली जगह पर जा रहे हैं, उन्हें सबसे पहले 5 रुपए का एंट्री टिकट लेना होगा। अगर वो एक घंटे से अधिक देर का बाजार में रहते हैं। तो फिर उन्हें 500 रुपए का फाइन देना होगा।

 

पुलिस का माना है कि ये कदम उठाने से बाजार में कम भीड़ जमा होगी और लोग घरों में ही रहेंगे। केवल वहीं लोग घरों से बाहर निकलेंगे जिनकों जरूर काम होगा। साथ में ही जो लोग बाजार आएंगे वो फाइन लगने के डर से घर जल्दी ही वापस लौट जाएंगे।

बुरी तरह से फैल रहा है कोरोना

देश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। पिछले 24 घंटे में 56,000 से ज्यादा नए केस आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण के अनुसार सबसे ज्यादा एक्टिव मरीजों वाले 10 जिलों में 8 जिले महाराष्ट्र के हैं। इनमें पुणे, मुंबई, नागपुर, ठाणे, नासिक, औरंगाबाद, नांदेड़, अहमदनगर शामिल हैं। नासिक जिला अस्पताल की रिपोर्ट के अनुसार जिले में 1 लाख 47 हजार 141 कोरोना मरीज ठीक हो गए हैं। इस समय 25,190 मरीजों का इलाज चल रहा है। 2,351 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। जिले में मरीजों के ठीक होने का प्रतिशत नासिक ग्रामीण में 83%, नासिक शहर में 85.18%, मालेगांव में 78.75% है। ओवरऑल 84.24% मरीज रिकवर हो चुके हैं।

कोरोना को रोकने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने अपने राज्य के कई शहरों में लॉकडाउन भी लगा दिया है। लेकिन अभी तक यहां कोरोना काबू में नहीं आ सका है। केंद्र सरकार साफ कहा चुकी है कि अगर समय रहते जरूर कदम नहीं उठाए गए और लोगों ने लापरवाही बर्तना कम नहीं किया। तो कोरोना मरीजों की संख्या में उछाल आ सकता है। कोरोना के बढ़ते इन्हीं मामलों को देखकर अन्य कई राज्यों ने भी अपने कई शहरों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *