नहीं पता होगा आपको इन हिट गानों के शब्दों का मतलब, जानेंगे तो लगेगा बड़ा झटका

हिंदी फिल्मों में अदाकारी और डायलॉगबाजी के साथ ही गाने भी हमेशा फैंस का ध्यान खींचते हैं. फिल्मों में गानों का होना फिल्मों को और भी ख़ास एवं फैंस का पसंदीदा बना देता है. संगीत किसी को भी एक नई दुनिया में ले जाने का काम करता है. बॉलीवुड में आपको हर तरह के गाने मिल जाएंगे. लेकिन कई बार कुछ गाने ऐसे होते हैं, जिनके शब्द लोगों के लिए समझ पाना बहुत मुश्किल होता है. आज ऐसे ही बॉलीवुड के 7 गानों के अर्थ के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, जिन्हें फैंस गुनगुनाते बहुत है, हालांकि उन्हें उनका अर्थ पता नहीं होता है.

धुनकी-धुनकी लागे…

यह गाना रिलीज होने के दौरान हर किसी की जुबान पर चढ़ा हुआ था. लेकिन जब धुनकी-धुनकी लागे के अर्थ की बात आए तो हर कोई खामोश हो जाता है. बहुत कम लोगों को इसका मतलब पता है. आपको बता दें कि, धुनकी-धुनकी का मतलब ‘प्यार की मदहोशी’ होता है. अब जब आप इस शब्द का अर्थ जान गए है तो आपका इस गाने के प्रति प्यार और भी बढ़ गया होगा. गौरतलब है कि, अभिनेत्री कैटरीना कैफ और इमरान खान पर फिल्माया गया यह गाना फिल्म मेरे ब्रदर की दुल्हन का है.

कुन फाया कुन…

सुनने में बेशक यह गाना आपको बहुत अच्छा लगा होगा लेकिन ‘कुन फाया कुन’ का अर्थ आप नहीं जानते होंगे. यह फिल्म ‘रॉकस्टार’ का गाना है. इस गाने को अभिनेता रणबीर कपूर पर फिल्माया गया था. ‘कुन फाया कुन’ शब्द का मतलब है ‘जो था वो है और वो ही रहेगा’. आपको शायद पहले इस गाने के अर्थ के बारे में पता नहीं होगा.

रश्क-ए-कमर…

इस गाने ने ख़ूब सफ़लता हासिल की है. कानों में यह शब्द पड़ते ही कोई इसे गुनगुनाने लगता है तो कोई थिरकने लगता है. यह गाना ख़ूब सुर्ख़ियों में रहा है. कभी इसे ऋतिक रोशन और सोनम कपूर एवं कभी अजय देवगन और इलियाना डिक्रूज पर फिल्माया गया. अब आपको रश्क-ए-कमर शब्द का मतलब बताते हैं. इस शब्द का अर्थ है ‘चांद की ईर्ष्या’ यानी कोई इतना खूबसूरत हो कि चांद को भी उससे जलन होने लग जाए.

अंबरसरिया…

अंबरसरिया….यह शब्द सुनने में बड़ा ही प्यारा लगता है. लेकिन आपसे कहे कि इसका मतलब क्या होता है तो आप शायद इसका जवाब न दे पाए. आपको बता दें कि, अंबरसरिया का मतलब ‘अमृतसर का रहने वाला’ होता है. तो चौंक गए न आप इस शब्द का अर्थ जानकर. गौरतलब है कि, फिल्म फुकरे के इस गाने को दर्शकों का खूब प्यार मिला था. अम्बररसिया गाना अभिनेता पुलकित सम्राट पर फिल्माया गया था.

टी अमो…

टी अमो शब्द प्यार का इजहार करने के लिए होता है. जैसे हिंदी में प्यार का इजहार करने के लिए ‘मैं तुमसे प्यार करता हूं’, अंग्रेजी में ‘ ‘आई लव यू’ और बंगाली में कहते हैं अमी तुमा के भालो बाशी. उसी तरह टी अमो शब्द भी प्यार का इजहार करने के लिए होता है. बता दें कि, यह गाना बिपाशा और राणा दग्गुबाती पर फिल्माया गया था.

जबरा फैन…

फैंस शब्द से तो आप सब परिचित होंगे ही. आपको जबरा शब्द का मतलब बताते हैं. अधिकतर लोग जबरा शब्द का अर्थ भी जानते होंगे. जो नहीं जानते है उन्हें बता दें कि जबरा का मतलब बड़ा या महान होता है. अभिनेता शाहरुख़ खान की फिल्म फैन में शाहरुख को शाहरुख का फैन दिखाया गया था. इस फिल्म में ‘जबरा फैन’ गाना था.

इलाही मेरा जी आए…

अभिनेता रणबीर कपूर पर ‘इलाही मेरा जी आए’ गाना फिल्माया गया था. अयान मुखर्जी की फिल्म ये जवानी है दीवानी में इस गाने को जगह दी गई थी. यह गाना काफ़ी सुना गया था. आपको बता दें कि, ‘इलाही मेरा जी आए’ का अर्थ ‘भगवान मेरा जी आए’ होता है. इलाही एक उर्दू शब्द है, जिसका अर्थ भगवान से संबंधित है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *