दिल्ली में बेकाबू हुआ कोरोना, हालातों को देखते हुए केजरीवाल ने अब लिया ये बड़ा फैसला

दिल्ली में कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। सोमवार को राजधानी में कोरोना के 11491 नए मरीज मिले हैं। जिसके साथ ही दिल्ली के सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं। सोमवार को 72 मरीजों की मौत इस संक्रमण से हुई है। कोरोना संक्रमण दर अब राजधानी में बढ़कर 12.44 प्रतिशत हो गई है। कोरोना के बढ़ते इन्हीं मामलों को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने कई सारे महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं। दिल्ली में आसानी से कोरोना के मरीजों को बेड मिल सके इसके लिए कई सारे अस्पतालों को कोरोना अस्पताल घोषित किया है।

केजरीवाल ने इसे बारे में जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना पर काबू पाने के लिए और कोविड पॉजिटिव मरीजों के बेहतर इलाज के लिए राज्य के 14 प्राइवेट और 4 सरकारी अस्पतालों को कोरोना अस्पताल घोषित कर दिया गया है। इन अस्पतालों में अब सिर्फ कोरोना मरीजों का इलाज ही किया जाएगा। सरकार के अगले आदेश तक इन अस्पतालों में गैर कोविड-19 मरीजों की भर्ती नहीं की जा सकेगी।

जिन निजी अस्पतालों को कोविड डेडिकेटेड अस्पताल बनाया गया है, उसके नाम इस प्रकार हैं

  1. इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल, सरिता विहार
  2. सर गंगा राम हॉस्पिटल
  3. होली फैमिली हॉस्पिटल, ओखला
  4. महाराजा अग्रसेन, पंजाबी बाग
  5. श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट, पश्चिम विहार
  6. जयपुर गोल्डन हॉस्पिटल, रोहिणी
  7. मैक्स हॉस्पिटल, शालीमार बाग
  8. फोर्टिस हॉस्पिटल, शालीमार बाग
  9. मैक्स हॉस्पिटल, साकेत
  10. वेंकटेश्वर हॉस्पिटल, द्वारका
  11. माता चानन देवी हॉस्पिटल, जनकपुरी
  12. पुष्पावती सिंघानिया हॉस्पिटल, साकेत
  13. मणिपाल हॉस्पिटल, द्वारका
  14. सरोज सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल

इन सरकारी अस्पतालों को बनाया गया है कोविड अस्पताल

1.अंबेडकर नगर अस्पताल
2.आरजीएसएस हॉस्पिटल
3.डीसीबी अस्पताल
4.बुरारी हॉस्पिटल

38 हजार हैं सक्रिय मामले

दिल्ली में कोरोना के सक्रिय मामलों में भी काफी इजाफा हुआ है और सक्रिय मामलों की संख्या अब बढ़कर 38,095 हो गई है। दिल्ली में कोरोना के अबतक कुल 7,36,688 मामले सामने आ चुके हैं। दिल्ली में अभी 19,354 लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। पिछले 24 घंटे में 7,665 लोग कोरोना से ठीक हुए हैं। अबतक कुल 6,87,238 लोग दिल्ली में कोरोना को मात दे चुके हैं। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक अबतक कोरोना से कुल 11,355 लोगों की मौत हो चुकी है।

लगाया गया है नाइट कर्फ्यू

दिल्ली में बेकाबू होते कोरोना को देखते हुए नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। साथ में ही शादी समारोह में शामिल होने वाले मेहमानों की संख्या 50 कर दी गई है। इसके अलावा किसी भी तरह के अन्य कार्यक्रमों पर रोक लगा दी गई है। अगर आने वाले कुछ दिनों में कोरोना के हालात काबू में नहीं आते हैं, तो राज्य सरकार ओर सख्त कदम उठा सकती हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *