जानिए कितनी संपत्ति के मालिक है ममता बनर्जी, बैंक खाते में जमा है इतने रुपये

कोलकाता : पश्चिम बंगाल इन दिनों पूरी तरह से चुनाव माहौल में रंगा हुआ है. बीते दिनों चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 की तारीख़ों का ऐलान कर दिया है. मतदान की तारीख़ों की नजदीकी के बीच राज्य के कई बड़े नेता लगातार नामांकन कर रहे हैं. वहीं बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी चुनाव के लिए नामांकन दाखिल कर दिया है.

मुख्य ममता बनर्जी ने कुछ दिनों पहले ही अपना नामांकन दाखिल किया है. आपको जानकारी के लिए बता दें कि, ममता बनर्जी पूर्ब मेदिनीपुर में नंदीग्राम विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहीं है. उन्होंने हाल ही में चुनावी हलफनामे में अपने पास मौजूद संपत्ति की जानकारी भी दी है. ममता बनर्जी ने इस बात की जानकारी दी है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी के पास कुल 16.72 लाख रुपये है.

संपत्ति में आई गिरावट…

ममता बनर्जी ने इससे पहले साल 2016 में विधानसभा चुनाव के दौरान चुनाई हलफनामे में अपनी संपत्ति का ब्यौरा देते हुए बताया था कि, उनकी पास 30.45 लाख रुपये की संपत्ति है. जबकि अब उनकी पास कुल चल परिसपंत्ति 16.72 लाख रुपये की है. देखा जाए तो पिछली बार की तुलना में ममता की पूंजी में करीब 50 फ़ीसदी की कमी आ गई है.

हलफनामे की माने तो ममता बनर्जी के पास सफलहाल 69,255 रुपये नकद हैं वहीं 13.53 लाख रुपये बैंक खातों में जमा है. इसमें से 1.51 लाख रुपये की रकम चुनाव व्यय खाते में हैं. जानकारी के मुताबिक़, ममता बनर्जी के 18,490 रुपये राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) योजना में जमा हैं.

चुनावी हलफनामे में इस बात की जानकारी भी सामने आई है कि, ममता बनर्जी के पास नौ ग्राम के जेवर हैं. इनकी कीमत 43,837 रुपये बताई गई है. वहीं ममता के ख़िलाफ़ कोई आपराधिक मामला लंबित नहीं है. शिक्षा की बात की जाए तो ममता बनर्जी के पास LLB की डिग्री है. उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ कोलकाता से एमए की शिक्षा प्राप्त की है.

शुभेंदु अधिकारी से है ममता बनर्जी का मुकाबला…

बता दें कि, नंदीग्राम सीट से ममता बनर्जी के सामने भारतीय जनता पार्टी के नेता शुभेंदु अधिकारी हुंकार भर रहे हैं. दिसंबर में ही अधिकारी ने तृणमूल कांग्रेस से इस्तीफ़ा देकर भारतीय जनता पार्टी का दामन थामा है. इस सीट से मीनाक्षी मुखर्जी सीपीआईएम की उम्मीदवार है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *