क्या कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद सेक्स कर सकते हैं ? जानिए एक्स्पर्ट्स की राय

कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। इसे रोकने के लिए देश में कोविड वैक्सीन (COVID Vaccine) लगाई जा रही है। अभी तक ये वैक्सीन सिर्फ 60 साल से ऊपर के लोगों को लग रही थी, लेकिन 1 अप्रैल से ये 45 से ऊपर वाले लोगों को भी लगना शुरू हो गई है। वहीं हेल्थ और सुरक्षा डिपार्टमेंट में तो ये हर उम्र के लोगों को लग रही है। इस बीच एक सवाल ये भी उठ रहा है कि कोविड वैक्सिनेशन के बाद सेक्स करना सेफ है या नहीं?

कोविड वैक्सीन के साथ ही सोशल मीडिया पर ये चर्चा जोरों पर है कि इस वैक्सीन को लगवाने के बाद मर्द और औरत का शारीरिक संबंध बनाना कितना सुरक्षित है। गौरतलब है कि अभी तक 7 करोड़ से से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। ऐसे में इस चीज का क्लियर होना भी जरूरी हो जाता है। वैसे अभी तक तो स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा इस संबंध में कोई भी फॉर्मल गाइडलाइंस जारी नहीं की गई है।

लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स ने इस मुद्दे पर अपनी राय जरूर रखी है। उनके अनुसार कोविड वैक्सीन का दूसरा डोज़ लेने के बाद मर्दों और महिलाओं को गर्भनिरोधक (Contraceptive) का उपयोग करना चाहिए। गाजियाबाद स्थित कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल के इंटरनल मेडिसिन विभाग के डॉ.दीपक वर्मा द्वारा कोविड वैक्सिनेशन के बाद संबंध बनाने को लेकर कुछ सजेशन दिए गए हैं। वे बताते हैं कि SARS-CoV2 एक नोवेल वायरस (Novel Virus) है, इसे खत्म करने के लिए ही वैक्सीन बनाई गई है। हालांकि इसके लॉन्ग टर्म इफेक्ट्स की फिलहाल कोई जानकारी नहीं है।

डॉ. दीपक आगे बताते हैं कि वैक्सीन लगवाने के बाद इंटरकोर्स (Intercourse) करने पर मर्द या महिला की हीथ पर क्या इफेक्ट पड़ेगा कुछ कहना संभव नहीं है। इसलिए टीका लगवाने के दो से तीन हफ्तों तक सावधानी बरतना एक अच्छा आइडिया होगा। इसके अंतर्गत आपको कोविड वैक्सिनेशन लगने के दो से तीन हफ्तों पर गर्भ निरोधक (Contraceptive) जैसे कंडोम (Condom) का इस्तेययल करना चाहिए। यह टीके के बाद होने सेक्स में साइड इफेक्ट को कम करने का सबसे प्रभावी तरीका है।

डॉ. दीपक ये भी कहते हैं कि महिलाएं टीका लगवाने से पूर्व एक बार किसी स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श जरूर लें। इस तरह उन्हें अपनी हेल्थ को लेकर कोई चांस नहीं लेना पड़ेगा। उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। यदि आप ने भी कोरोना का टीका लगवाया है तो 2-3 हफ्तों तक सेक्स करने से बचे या गर्भनिरोधक का इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *