क्या आप जानते हैं घर बैठे राशन कार्ड बनाने का तरीका? बस 5 रुपए में बनता है

राशन कार्ड एक बहुत ही जरूरी चीज होती है। खासकर गरीब लोगों को इससे काफी हेल्प मिल जाती है। यदि आपका राशन कार्ड अभी तक नहीं बना है तो आज इसे बनाने का तरीका जान लें। राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। उदाहरण के लिए यदि आप उत्‍तर प्रदेश से हैं तो https://fcs।up।gov.in/FoodPortal.aspx पर जाएं। वहीं बिहार में रहते हैं तो hindiyojana.in/apply ration card bihar/ पर जाना होगा।

अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद Apply online for ration card वाली लिंक पर क्लिक कीजिए। यहां जो प्रक्रिया बताई जाए उसे फॉलो करते जाइए। इस दौरान आपको आधार कार्ड, हेल्‍थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और वोटर आईकार्ड जैसे आईडी प्रूफ के लिए भी पूछा जाएगा।

राशन कार्ड बनवाने का खर्चा

राशन कार्ड बनवाने के लिए 5 रुपये से 45 रुपये तक की फीस लगती है। इसे आवेदन शुल्क कहा जाता है। इसका पेमेंट करने के बाद आप अपनी एप्लीकेशन सबमिट कर दें। यदि आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही पाई गई तो आपका राशन कार्ड बन जाएगा।

गौरतलब है कि इस राशन कार्ड के माध्यम से सरकार द्वारा अपने राज्य की गरीब जनता को राशन उपलब्ध कराया जाता है। हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा वन नेशन वन कार्ड योजना लाई गई है। इससे कोरोना काल में अपने राज्य लौटे गरीबों को लाभ होगा।

राशन कार्ड के प्रकार

राशन कार्ड तीन प्रकार के होते हैं – अंत्योदय कार्ड, बीपीएल और एपीएल। सबसे अधिक गरीब लोगों के लिए अंत्योदय कार्ड बंता है। ये उन परिवारों को मिलता है जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत बेकार होती है।

BPL कार्ड गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोगों को मिलता है। नीला, लाल और गुलाबी रंग रंग का यह BPL कार्ड उन परिवारों को दिया जाता है जिनकी मासिक आय दस हजार से कम होती है।

APL कार्ड गरीबी रेखा के ऊपर वाले लोगों के लिए होता है। नारंग रंग के इस कार्ड को बनवाने के लिए कोई अधिकतम या न्यूनतम आय निर्धारित नहीं होती है।

राशन कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज

यदि आप राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपके पास मतदान कार्ड /मतदाता परिचय पत्र, परिवार के मुखिया का पासपोर्ट साइज फोटो, पता व आवास प्रमाण पत्र, बिजली /पानी का बिल/टेलीफ़ोन बिल, आधार कार्ड, पैन कार्ड या भारत सरकार द्वारा जारी कोई दस्तावेज होना चाहिए। इन दस्तावेजों के होने पर ही आप राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर पाएंगे।

यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना न भूले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *