कोरोना के मामले में केजरीवाल हुए फ़ैल, दी लॉकडाउन की चेतावनी, 24 घंटे में आए 10732 मामले

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कोरोना के चलते दिल्ली में जो पाबंदियां लगाई गई हैं। उनके बारे में विस्तार से जानकारी दी है और कहा है कि राजधानी में कोरोना काफी तेजी से बढ़ रहा है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में बीते 24 घंटे में 10732 केस आए हैं। जो अब तक के सबसे ज्यादा केस। दिल्ली में कोरोना की चौथी लहर बेहद खतरनाक है और बहुत तेजी से लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं।

इन्होंने कहा कि कोरोना की चौथी लहर से निपटने के लिए हम सबका सहयोग ले रहे हैं। इससे पार पाने के लिए दिल्ली सरकार तीन स्तरों पर काम कर रही है। पहला कि कैसे इसे फैलने से रोका जाए, दूसरा अस्पताल मैनेजमेंट और तीसरा कोरोना की वैक्सीन। मुख्यमंत्री ने लोगों से आग्रह किया कि कोरोना के प्रति लोग सतर्क रहें। जब बहुत जरूरी हो तभी घर से निकले। अगर जरूरी नहीं है तो घर पर ही रहें। सामाजिक आयोजनों में न जाएं।

केजरीवाल ने बताया कि वो एलएनजेपी अस्पताल गए थे। वहां जिस तरह से काम चल रहा है। उसे देखकर वो सभी स्वास्थ्यकर्मियों को सैल्यूट करते हैं। इन्होंने कहा कि कई मैसेज आए हैं कि लोगों को अस्पताल में बेड नहीं मिल रहा है। दिल्ली सरकार ने अस्पतालों में बेड की संख्या देखने के लिए एप बनाई है। वो आज भी काम कर रही है। लोग इसका इस्तेमाल करें। अस्पताल दर अस्पताल भटकने की बजाय पहले उस एप में बेड की स्थित पता करें। फिर मरीज को अस्पताल लेकर जाएं।

इन्होंने लोगों से सरकारी अस्पतालों में इलाज कराने की अपील की। केजरीवाल ने कहा कि देखा जा रहा है कि कुछ लोग निजी अस्पताल के पीछे ही दौड़ रहे हैं। लेकिन आप दिल्ली के सरकार अस्पतालों में भी इलाज करा सकते हैं। वहां अच्छा इलाज व सुविधा आपको मिलेगी। अगर बहुत जरूरी लगे तब ही अस्पताल जाएं नहीं तो होम आइसोलेशन में रहें। अगर सामान्य लक्षण वाले भी अस्पतालों में बेड भरने लगेंगे तो गंभीर मरीजों परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

ऐसी स्थिति में लगेगा लॉकडाउन

मुख्यमंत्री ने लॉकडाउन लगाने पर कहा कि अगर अस्पतालों में बेड भर गए तो दिल्ली में लॉकडाउन लगाना ही पड़ेगा। ऐसे में जनता सहयोग करे और जरूरत हो तभी अस्पताल में जाए। साथ में ही इन्होंने लोगों से कोरोना की वैक्सीन लगाने की अपील भी की और कहा कि जितनी तेजी से लोगों को वैक्सीन लगेगा उतनी ही तेजी से संक्रमण के विस्तार को रोका जा सकता है।

गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। जो कि रात को 10 बजे से 5 बजे तक है। शादी में शामिल होने वाले मेहमानों की संख्या 50 कर दी गई है। जबकि दुकानों को रात के सात बजे तक बंद करने को कहा गया है। उम्मीद की जा रही है कि इन कदमों से कोरोना को काबू में कर लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *