“किस जानवर का आधार कार्ड बनाया जा सकता है?” IAS इंटरव्यू पूछे गए ऐसे सवाल जो घुमा देंगे दिमाग

वैसे IAS इंटरव्यू में पूछे गए सवाल देखने में बहुत सरल लगते हैं, लेकिन तत्काल उसको समझ पाना कैंडिडेट के लिए बहुत ही मुश्किल हो जाता है। इन सवालों के जवाब देने में अच्छे-अच्छे लोगों के पसीने छूट जाते हैं। तो आइए जानते हैं कि आईएएस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवालों के जवाब के बारे में…।

सवाल- हमारे शरीर पर मक्खियां क्यों भिनभिनाती हैं?
जवाब-  जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि इंसान सांस लेते हैं ऑक्सीजन गैस अंदर ले जाता है और कार्बन डाइऑक्साइड बाहर छोड़ता है। कार्बन डाई फार्मास्यूटिकल्स गैस से मक्खियां आकर्षित होती हैं। इसी कारण से मनुष्य के शरीर पर मक्खियाँ भिनभिनाती हैं।

सवाल- कौन सी ऐसी खाने की चीज है जो हजारों साल तक खराब नहीं होगी?
जवाब-  इस सवाल का सही जवाब है “शहद” एक ऐसी चीज है जो हजारों साल तक खराब नहीं होती है।

सवाल- क्या सीलिंग फैन पंखे को 5 नंबर की बजाय एक नंबर पर चला गया तो बिजली बिल कम आता है?
जवाब-  इस सवाल का जवाब शायद आप लोगों में से किसी को पता होगा। आपको बता दें कि अगर आपका पंखे का रेगुलेटर पुराना है तो चाहे आप 1 नंबर पर चले गए हों या फिर 5 नंबर पर, बिल खुद ही करेंगे। बिजली के खर्च में ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। पुराना रेगुलेटर एक तरह से प्रतिरोधक ही होता है।

प्रश्न- 1 से 100 तक की गिनती की स्पेलिंग में एक पत्र कितनी बार आता है?
जवाब-  इस सवाल का जवाब है “एक बार भी नहीं” आता है।

सवाल- यहां और वहां क्या होता है?
जवाब-  यहां और वहां सिर्फ टी का मामला है।

सवाल- एक लड़के ने लड़की से उसका नाम पूछा, लड़की बोली मेरा नाम कार की नंबर प्लेट में छिपा है। कार का नंबर WV733N लड़की का नाम है?
जवाब-  इस सवाल का जवाब बहुत आसान है लेकिन कई बार तत्काल इसका जवाब देना काफी मुश्किल हो जाता है। इसका जवाब है WV733N को उठाकर देखें तो NEELAM लड़की का नाम है।

प्रश्न- हम पानी को क्यों पीते हैं? 
जवाब-  इस सवाल का सही जवाब है, हम पानी को खा नहीं सकते, चबा नहीं सकते। इसलिए हम पानी पीते हैं।

सवाल- किस जानवर का आधार कार्ड बनाया जा सकता है?
जवाब-  इस सवाल का सही जवाब है, कोआला नाम का जानवर है जिसका आधार कार्ड बनाया जा सकता है क्योंकि यह जानवर कि मेहमान सही इंसानों के सुरक्षा प्रिंटर जैसे ही होते हैं।

सवाल- इंसान बिना दिल के कितने दिन जिंदा रह सकता है?
जवाब-  इस सवाल को सुनने के बाद आपके मन में यही ख्याल आ रहा होगा कि कोई चमत्कार ही होगा कि बिना दिल के इंसान जीवित रह सके लेकिन अमेरिका में एक शख्स बिना दिल के एक-दो दिन नहीं बल्कि पूरे डेढ़ साल तक जीवित रहा था। । अमेरिका के मिशिगन राज्य के पिसिलैंड शहर में 25 साल के एक व्यक्ति का दिल नहीं रहने के बाद करीब डेढ़ साल तक वह नंदा रही। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, शख्स का मई में दिलदारपन अदा किया गया था। इससे पहले 555 दिन यानी कि करीब डेढ़ साल तक वह बिना दिल के जिंदा रहा।

प्रश्न- हंसाने वाली गैस का रासायनिक नाम क्या है? 
उत्तर-  “नाइट्रस ऑक्साइड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *