किसी ने छोड़ा इस्लाम तो किसी ने त्यागा ईसाई धर्म, फिर हिंदू बन गई दुनिया की ये चर्चित हस्तियां

जब भी दुनिया में सबसे पुराने धर्म की बात होती है तो पहले स्थान पर हिंदू धर्म का नाम आता है. हिंदू धर्म ने पूरी दुनिया में अपना परचम लहराया है. वहीं हिंदू धर्म से प्रभावित होकर दुनिया की कई चर्चित हस्तियों ने अपना धर्म त्याग कर हिंदू धर्म स्वीकार कर लिया था. आज इस लेख में हम आपको ऐसी ही 10 चर्चित हस्तियों के बारे में बताने जा रहे हैं…

नयनतारा…

नयनतारा दक्षिण भारतीय फिल्मों का एक बड़ा नाम है. उनका जन्म एक ईसाई परिवार में हुआ था. जबकि साल 2017 में वे हिंदू बन गई थी. नयनतारा ने चेन्नई के आर्यसमाज मंदिर में धर्म की दीक्षा ली थी.

जूलिया रॉबर्ट्स…

 

जूलिया रॉबर्ट्स एक जानी-मानी हॉलीवुड अभिनेत्री है. साल 2010 में जब जूलिया भारत में अपनी फिल्म ईट, प्रे, लव की शूटिंग की शूटिंग कर रही थी, इस दौरान वे हिंदू धर्म से प्रभावित हुई और फिर हिंदू धर्म को स्वीकार कर वे हिंदू बन गई.

केआरएस-वन…

केआरएस-वन अमेरिका के एक मशहूर गायक हैं. वे भी अब हिंदू बन चुके हैं. हिंदू धर्म स्वीकार करने के बाद उन्होंने अपना नाम लॉरेंस कृष्णा पार्कर रख लिया था. भगवान श्री कृष्ण में उनकी गहरी आस्था है.

जैरी गार्सिया…

जैरी गार्सिया अब इस दुनिया में नहीं है. वे एक अमेरिकन म्यूजिशियन थे और तीस साल तक एक बैंड से लीड गिटारिस्ट के तौर पर जुड़े रहे. बचपन से ही उन्हें हिंदू धर्म प्रभावित करता रहा था और फिर आजीवन उन्होंने हिंदू धर्म का पालन किया था. बता दें कि, साल 1995 में उनके निधन के बाद उनकी अस्थियां भारत में ऋषिकेश में गंगा नदी में प्रवाहित की गईं थी.

जॉन कोल्ट्रान…

अमेरिकन म्यूजिशियन जॉन कोल्ट्रान भी हिंदू धर्म स्वीकार कर चुके हैं. ईसाई परिवार में जन्में जॉन बड़े होने के बाद हिंदू बन गए थे.

ट्रेवर हाल…

ट्रेवर हाल एक अमेरिकी गायक है. साल 2013 में अपनी भारत यात्रा के दौरान हिंदू धर्म से प्रभावित होकर ट्रेवर हिंदू बन गए थे. इस दौरान उन्होंने भारत में एक साधु का जीवन व्यतीत किया. गौरतलब है कि, ट्रेवर के गानों में संस्कृत के मंत्र भी होते हैं.

आशीष खान देवशर्मा…

आशीष खान देवशर्मा एक बहुत प्रख्यात सरोदवादक हैं. हिंदू धर्म स्वीकार करने के बाद मुस्लिम आशीष खान ने अपना नाम आशीष खान देवशर्मा रख लिया था.

अनिरुद्ध ज्ञानशिख…

अनिरुद्ध ज्ञानशिख पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश लेखक है. उनका असली नाम अनवर शेख था. अनवर शेख ने हिंदू धार्मिक ग्रंथों का अध्ययन किया और जब उन्हें अपने नैतिक प्रश्नों का सही उत्तर मिल गया तो इस्लाम त्याग कर वे हिंदू बन गए और अपना नाम अनिरुद्ध ज्ञानशिख रख लिया.

एलिजाबेथ गिल्बर्ट…

एलिजाबेथ गिल्बर्ट एक लेखिका हैं. एलिजाबेथ की एक किताब ईट, प्रे, लव के चलते ख़ूब सुर्खियां बटोर चुकी है. वे जब इस किताब को लिखने की प्रेरणा लेने के लिए भारत आई थीं, तब हिंदू धर्म से प्रभावित होकर वे हिंदू बन गई थी.

जॉर्ज हैरिसन…

जॉर्ज हैरिसन संगीत की दुनिया का एक बड़ा नाम रह चुके हैं. एक ईसाई परिवार में जन्में जॉर्ज हैरिसन ने साल 1960 में हिंदू धर्म स्वीकार कर लिया था. साल 2001 में उनकी मौत के बाद उनकी अस्थियों को भारत की पवित्र नदियों मां गंगा और मां यमुना में प्रवाहित किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *