ऐसे हुई थी शत्रुघ्न-अमिताभ की पहली मुलाक़ात, जब ‘शॉटगन’ की टूटी-फूटी गाड़ी में घूमा करते थे दोनों

हिंदी सिनेमा के दो दिग्गज़ अभिनेता अमिताभ बच्चन और शत्रुघ्न सिन्हा के बीच एक गहरी दोस्ती का रिश्ता है. दोनों कई दशकों से दोस्त हैं. दोनों ही कलाकारों ने हिंदी सिनेमा में अपने काम से एक अलग और एक ख़ास मुकाम बनाया है. अमिताभ बच्चन और शत्रुघ्न सिन्हा ने साथ में भी काम किया है. इस दौरान के दोनों के कई ख़ास किस्से और कहानियां भी मौजूद है. आज ऐसा ही दोनों के बीच का एक मशहूर किस्सा हम आपको बताने जा रहे हैं…

एक बार जब अमिताभ बच्चन और शत्रुघ्न सिन्हा साथ में एक टीवी चैट शो का हिस्सा बने थे तब दोनों ने अपनी निज़ी ज़िंदगी से जुड़ी कई बातें साझा की थी. साथ ही दोनों ने पुरानी यादों को ताजा कर दिया था. इसी दौरान अमिताभ बच्चन ने बताया था कि, शत्रुघ्न सिन्हा ने उनसे पहले हिंदी सिनेमा में अपने कदम रख दिए थे और वे खुद को स्थापित भी कर चुके थे.

अमिताभ बच्चन आगे कहते हैं कि, बहुत जल्द ही शत्रुघ्न सिन्हा फलैट और गाड़ी के मालिक बन चुके थे. जबकि बिग बी इस दौरान खुद को साबित करने में जुटे हुए थे और वे शत्रुघ्न के पास मौजूद सभी सुविधाओं से वंचित थे. चैट शो में बिग बी ने यह भी बताया था कि शत्रुघ्न सिन्हा अपनी गाड़ी में उनसे धक्का लगवाया करते थे.

गाड़ी बंद होने पर बिग बी लगाते थे धक्का…

अमिताभ बच्चन कहते हैं कि, करियर के शुरुआती दिनों में उनके और शत्रुघ्न के साथ दोनों के कुछ और दोस्त भी हुआ करते थे. जब भी सभी दोस्त फ्री होते थे तो सभी एन्जॉय करने के लिए गाड़ी से निकल जाया करते थे. सभी दोस्तों की भीड़ शत्रुघ्न सिन्हा के घर पर जमा होती थी. शत्रुघ्न सिन्हा के पास उस समय एक टूटी-फूटी सी गाड़ी हुआ करती थी, सभी दोस्त उसी से घूमा करते थे. बिग बी कहते हैं कि, जब कभी गाड़ी रास्ते में बंद हो जाती थी तो शत्रुघ्न सिन्हा सभी को उतार देते थे और खुद गाड़ी में बैठे रहते थे. सभी दोस्त उस गाड़ी को धक्का लगाया करते थे.

अमिताभ को कह दिया ऊंट…

चैट शो में शत्रुघ्न ने उस किस्से का भी जिक्र किया जब किसी ने अमिताभ को उनके लंबे कद के चलते ऊंट कह दिया था. शत्रुघ्न कहते हैं कि, जब फिल्म इंडस्ट्री में अमिताभ नए-नए थे तब उनसे किसी ने अमिताभ को लेकर यह कह दिया था कि, ये किस ऊंट को ले आए हैं. शत्रुघ्न आगे कहते हैं कि, लेकिन बाद में उसी शख़्स ने अमिताभ के साथ काम किया था.

लेट पहुंचते थे शत्रुघ्न सिन्हा…

अमिताभ बच्चन ने शत्रुघ्न सिन्हा की लेट-लतीफ़ी का किस्सा भी इस दौरान साझा किया था. बिग बी ने बताया था कि, सेट पर शत्रुघ्न सिन्हा तीन-तीन घंटे देर से पहुंचा करते थे. अमिताभ के मुताबिक़, कहीं भी जाना हो तो शत्रुघ्न देर से ही पहुंचते थे. हम एक दिन में दो शिफ्ट में सुबह ‘शान’ और शाम के समय ‘नसीब’ की शूटिंग करते थे. हम सेट पर 9 बजे आते थे, तो वहीं शत्रुघ्न 12 बजे तक आते थे.

ऐसी हुई थी अमिताभ-शत्रुघ्न की मुलाक़ात…

अमिताभ बच्चन ने अपनी और शत्रुघ्न की मुलाक़ात का किस्सा भी इस दौरान साझा किया. बिग बी ने बताया है कि, हम दोनों के सेक्रेटरी एक ही थे. बिग बी ने उनका नाम पवन कुमार बताया. अमिताभ ने दोनों की मुलाकात का श्रेय पवन कुमार को दिया. इसी दौरान बातचीत में अमिताभ ने शत्रुघ्न को करियर के शुरुआती दिनों में अपना हीरो भी करार दिया. बिग बे ने कहा कि, उनसे पहले शत्रुघ्न करियर में काफी सक्सेस हासिल कर चुके थे. इंडस्ट्री के कई लोग और वे शत्रुघ्न सिन्हा के घर पर ही मिला करते थे.

दोनों ने एक दूसरे को बताया सर्वश्रेष्ठ…

शो में दोनों दिग्गजों से सवाल किया गया था कि, आप दोनों में से बेहतर अभिनेता कौन है ? इसके जवाब में शत्रुघ्न ने अपने चिर-परिचित अंदाज में कहा खामोश. इसके बाद अमिताभ ने शत्रुघ्न की ओर इशारा करते हुए कहा कि ये है. आगे शत्रुघ्न कहते हैं कि, अब ये कह रहे हैं तो मान लेता हूं. इस पर सभी लोग हंसने लगते हैं. आगे शत्रुघ्न सिन्हा कहते हैं कि, लेकिन दुनिया आज कहेगी ख़ास कर पा, पीकू और पिंक देखने के बाद मैं क्या सर्वश्रेष्ठ कलाकार कोई है तो हमारा दोस्त अमिताभ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *