ऐसा पुलिस स्टेशन जहां अंदर घुसने पर लगाते हैं तिलक, बाहर निकलने पर गिफ्ट में देते हैं गंगाजल

इन समस्याओं से निजात पाने के लिए मेरठ के नौचंदी पुलिस स्टेशन के स्टेशन हाउस अधिकारी (एसएचओ) प्रेम चंद शर्मा ने एक अनोखा तरीका निकाला है। वे अपने स्टेशन में शिकायत लिखवाने आने वाले हर शख्स को माथे पर तिलक लगाते हैं। इतना ही नहीं जब शिकायतकर्ता जाता है तो उसे रिटर्न गिफ्ट में गंगाजल की बोतल मिलती है।

एसएचओ प्रेम चंद शर्मा कहते हैं कि वे ऐसा भक्ति के साथ कानून और व्यवस्था को कंट्रोल में रखने के लिए करते हैं। वे बताते हैं कि मेरा यह प्रयोग सफल भी हो रहा है। अब लोग कम आक्रामक हो गए हैं। वे यहां आते हैं तो बड़ी शांति के साथ अपनी शिकायत दर्ज करवाते हैं। अब पूरा नौचंदी इलाका ही शांत हो गया है।

वे आगे कहते हैं कि हमारा ये तरीका भले शांतिपूर्ण है, लेकिन जब बात उपद्रवियों की आती है तो हम उनके खिलाफ एक्शन लेने में पीछे भी नहीं हटते हैं। बताते चलें कि प्रेम चंद शर्मा अपने स्टेशन में आने वाले लोगों को गंगाजल की बोतलें देने के साथ साथ शराब से दूर रहने की विनती भी करते हैं। वे समाज की इस विकृति को दूर करने का अपनी ओर से पूर्ण प्रयास कर रहे हैं।

उधर दूसरी ओर वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को एसएचओ के इस काम की कोई जानकारी नहीं है। पुलिस अधीक्षक विनीत भटनागर बताते हैं कि प्रत्येक थाने में सैनिटाइजर जरूर रखे जाते हैं। लेकिन मुझे ये नहीं पता कि वहां गंगाजल क्यों उपयोग किया जा रहा है। मुझे इसकी जानकारी नहीं है।


वैसे ये अनोखा पुलिस स्टेशन अब सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय भी बना हुआ है। एसएचओ साहब का यह अनोखा अंदाज लोगों को पसंद भी आ रहा है। कुछ तो ये भी सलाह दे रहे हैं कि ऐसा देश के हर पुलिस स्टेशन में होना चाहिए। इससे वहां का वातावरण पॉजिटिव रहेगा और सारे कार्य अच्छे से होंगे।

वैसे इस पूरे मामले पर आपकी क्या राय है? क्या आपको पुलिस स्टेशन पर तिलक लगाने और गंगाजल गिफ्ट में देने का आइडिया पसंद आया?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *