इस मामले में सभी एक्ट्रेसेस से आगे है रानी मुखर्जी, जीते हैं आधा दर्जन से अधिक फिल्मफेयर अवॉर्ड

जानी-मानी बॉलीवुड अभिनेत्री रानी मुखर्जी आज 43 साल की हो गई है. बहुत छोटी उम्र में ही अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत करने वाली रानी मुखर्जी ने फिल्म इंडस्ट्री में एक अच्छा ख़ासा नाम कमाया है. कभी अपनी आवाज के चलते परेशानियों का सामना कर चुकी रानी ने आगे जाकर अपने दम पर इंडस्ट्री में ख़ास मुकाम बनाया. आइए आज आपको रानी मुखर्जी से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताते हैं जिनके बारे में आपने पहले शायद ही कभी सुना हो.

नहीं बनना चाहती थी एक्ट्रेस…

आज रानी मुखर्जी की गिनती बॉलीवुड की सफ़ल अदाकाराओं में होती है, लेकिन आपको यह जानकर ताज्जुब होगा कि रानी कभी फिल्मों में आना ही नहीं चाहती थी. बताया जाता है कि वे तो फैशन डिजाइनर बनने के सपने देखती थी, हालांकि उनकी किस्मत में एक्ट्रेस बनना लिखा था और उनके फ़िल्मी करियर की शुरुआत अपने पिता राम मुखर्जी की फिल्म से हुई थी.

बंगाली सिनेमा से ली एंट्री…

बहुत से लोगों को लगता होगा कि रानी मुखर्जी के फ़िल्मी करियर की शुरुआत हिंदी सिनेमा से हुई होगी लेकिन आपको बता दें कि, रानी ने बंगाली सिनेमा से अपने करियर की शुरुआत की थी. उनकी पहली फिल्म बियेर फूल थी. यह फिल्म उनके पिता राम मुखर्जी द्वारा बनाई गई थी. रानी के साथ इस फिल्म में अभिनेता प्रोसेनजीत चटर्जी देखने को मिले थे.

आदित्य चोपड़ा संग लिए सात फेरे…

करीब 37 साल की उम्र में रानी मुखर्जी ने खुद से उम्र में 6 साल बड़े जाने-माने फिल्म मेकर आदित्य चोपड़ा संग सात फेरे लिए थे. दोनों ने साल 2014 में शादी कर ली थी. आज दोनों एक बेटी अदिरा के माता-पिता हैं. ख़ास बात यह है कि, शादी के बाद भी रानी ने फिल्मों में काम करना बंद नहीं किया. उन्होंने निजी और प्रोफेशनल ज़िंदगी में संतुलन बनाए रखा. शादी के बाद रानी मर्दानी सीरीज और हिचकी जैसी शानदार फिल्मों का हिस्सा रही और इन फिल्मों से उन्होंने खूब सुर्खियां बटोरीं.

रानी की दमदार फ़िल्में…

रानी ने अपने 25 साल के फ़िल्मी करियर में एक से बढ़कर एक हिट फ़िल्में दी है. उनकी सफ़ल फिल्मों में गुलाम, कुछ कुछ होता है, मन, हैलो ब्रदर, हे राम, हद कर दी आपने, बिच्छू, हर दिल जो प्यार करेगा, कहीं प्यार ना हो जाए, चोरी चोरी चुपके चुपके, नायक और कभी खुशी कभी गम, साथिया, चलते चलते, एलओसी कारगिल, युवा, हम तुम, वीर जारा, ब्लैक, बंटी औप बब्ली, बाबुल, लागा चुनरी में दाग और सांवरिया, नो वन किल्ड जेसिका, दिल बोले हड़िप्पा गिनी जाती है. जानकारी के मुताबिक़, रानी की आगामी फिल्म बंटी और बबली का दूसरा भाग हो सकता है.

अवार्ड्स जीतने में सभी अदाकाराओं को छोड़ा पीछे…

रानी मुखर्जी के दमदार अभिनय का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने वो काम किया है जो काम कोई भी अभिनेत्री नहीं कर पाई है. रानी के हिस्से में कई ख़िताब आए हैं. बता दें कि, रानी के 25 साल के फ़िल्मी करियर में अब तक 17 बार फिल्म फेयर अवॉर्ड के लिए उन्हें नॉमिनेट किया गया है. इनमें से रानी ने 7 बार फिल्मफेयर अवॉर्ड पर कब्जा जमाया है. इतनी बार यह कारनामा दूसरी कोई अभिनेत्री नहीं कर पाई है. इतना ही नहीं वे आइफा, जी सिने, स्टार गिल्ड, स्क्रीन अवॉर्ड समेत और भी कई अवॉर्ड्स पाने में कामयाब रही है.

फ़िल्मी बैकग्राउंड से संबंध रखती हैं रानी मुखर्जी..

आपको बता दें कि, रानी के पिता ही नहीं बल्कि उनके परिवार के अन्य सदस्यों का भी फ़िल्मी दुनिया से नाता है. उनकी मां कृष्णा मुखर्जी एक प्लेबैक गायिका रह चुकी है. जबकि उनके भाई राजा मुखर्जी भी निर्देशक और निर्माता है. साथ ही आपको बता दें कि, मशहूर अभिनेत्री काजोल और रानी के बीच चचेरी बहनों का रिश्ता है. वहीं मशहूर डायरेक्टर अयान मुखर्जी भी रानी के चचेरे भाई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *