इस बुरी आदत के चलते करोड़पति शख्स बन गया भिखारी, परिवार ने भी कर दी बातचीत बंद

कहते हैं शराब की लत बहुत बुरी होती है। ये अच्छे अच्छे लोगों का घर बर्बाद कर देती है। यहां तक कि करोड़पति को रोड़पती भी बना देती है। अब मध्य प्रदेश के इंदौर शहर के इंदौर वायर चौराहे का यह मामला ही ले लीजिए। यहां कालका माता मंदिर के सामने बैठकर भीख मांगने वाला रमेश यादव एक करोड़पति शख्स है। लेकिन उसकी शराब पीने की लत ने उसे मंदिर के सामने भीख मांगने पर मजबूर कर दिया है।

दरअसल इंदौर निवासी रमेश यादव के पास करोड़ों की कीमत के बंगला, गाड़ी- प्लॉट है। लेकिन कमाई का कोई और सोर्स न होने की वजह से वह शराब की चाहत में मंदिर के बाहर बैठ भीख माँगता है। हाल ही में रमेश की कहानी तब चर्चा में आई जब उसे केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली दीनबंधु पुनर्वास योजना के तहत खोजा गया। इस समय वह पंजाब में रोड़वंशी धर्मशाला में लगे शिविर में रहा रहा है।

यहां लगे शिविर में लगभग 109 लोग ऐसे हैं जो भीख मांगकर अपनी जीविका चलते हैं। इसमें ज़्यादतार लोग किसी न किसी लत के शिकार हैं। इनमें कुछ ऐसे भी हैं जिनकी इंग्लिश फर्राटेदार है। वहीं कुछ तो लखपति और करोड़पति तक हैं। रमेश यादव भी एक ऐसे शख्स हैं जो करोड़पति होने के बावजूद भीख मांगते हैं।

परम पूज्य रक्षक आदिनाथ वेलफेयर एंड एजूकेशन सोसायटी प्रवेश संस्था की हेड रूपाली जैन ने जब रमेश यादव की जानकारी निकाली तो सच्चाई जान उनके भी होश उड़ गए। उन्हें पता चला कि रमेश के घर में भतीजे, भाई और परिवार के अन्य लोग हैं। रमेश ने अभी तक शादी नहीं की है। रमेश ने खुद तो अपनी शराब की लत के बारे में नहीं बताया लेकिन जब बचाव समिति की टीम उनके घर गई तो परिवार ने पूरी कहानी सुना दी।

टीम ने देखा कि रमेश के पास एक बांग्ला है जिसकी कीमत लाखों में है। इस बंगले के हर कमरे में सुख सुविधाओं की सभी चीजें मौजूद थी। खासकर इंटीरियर इतना खूबसूरत था कि इस पर लाखों रुपए खर्च किए गए थे। वहीं घर में कीमती सामान, लग्जरी फर्नीचर के अलावा कार भी थी। रमेश के घरवालों का कहना है कि शराब की बुरी लत के कारण वे उसे अपने घर में नहीं रखना चाहते हैं। रमेश की इस आदत की वजह से उनकी समाज में बदनामी होती है। यदि रमेश अपनी शराब की लत छोड़ दे तो वे उसे अपना लेंगे।

रमेश की शराब की लत के कारण ही उसके परिवार ने उससे बातचीत बंद कर दी थी। बस यही वजह है कि वह मजबूरी में मंदिर के सामने बैठ भीख मांगने लगा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *