इन कारणों से उड़ जाती है लोगों की नींद, ये तरीके आपको अच्छी और गहरी नींद लेने में करेंगे मदद

19 मार्च को “वर्ल्ड स्लीप डे” मनाया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को नींद और सेहत के बीच संबंध के प्रति जागरूक करना है। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं मौजूदा समय में लोगों का जीवन काफी व्यस्त हो चुका है। भागदौड़ भरी इस जिंदगी में लोग बहुत कम सोने लगे हैं, जिसकी वजह से मानसिक और शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। स्वस्थ रहने के लिए अच्छी नींद लेना बहुत ही जरूरी है परंतु व्यस्त दिनचर्या की वजह से अधिकांश लोग 8 घंटे की नींद पूरी नहीं कर पाते हैं।

आजकल के समय में लोग देर रात तक स्मार्टफोन, लैपटॉप में लगे रहते हैं जिसकी वजह से नींद पूरी नहीं हो पाती है और सुबह काम की वजह से जल्दी उठते हैं जिसकी वजह से अधिकांश लोग पूरी नींद नहीं ले पा रहे हैं। लोगों को अच्छी नींद का महत्व समझाने और नींद कितनी जरूरी है इस विषय में लोगों को जागरूक करने के लिए ही हर वर्ष वर्ल्ड स्लीप डे मनाया जाता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से किन कारणों की वजह से नींद आने में दिक्कत होने की संभावना रहती है और किन उपायों को आजमाकर आप एक अच्छी नींद ले सकते हैं। इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

नींद ना आना है एक गंभीर समस्या

वर्तमान समय में बहुत से लोग ऐसे हैं जिनको नींद ना आने की समस्या है। अनिद्रा लोगों में एक सामान्य समस्या बन चुकी है। मेडिकल टर्म में इसको इन्सॉमनिया कहा जाता है, जो एक गंभीर बीमारी मानी जाती है। इस बीमारी में लोगों को अच्छी और गहरी नींद लेने में दिक्कत होने लगती है। यह समस्या कुछ हफ्तों से लेकर कई महीनों तक हो सकती है। मौजूदा समय में युवाओं में भी यह समस्या देखने को मिल रही है। अगर आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करते हैं तो इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

जानिए कितने घंटे की नींद जरूरी है

अमेरिका के स्लिप फाउंडेशन के अनुसार, वयस्कों के लिए 7 घंटे से लेकर 9 घंटे की नींद लेना जरूरी है। जिनकी उम्र 65 वर्ष से अधिक है, उन बुजुर्गों के लिए 7 घंटे से लेकर 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है। 6 साल से 13 साल के बच्चों को 9 से 11 घंटे की नींद लेना जरूरी है और 2 साल से 5 साल के बच्चों के लिए 10 से 12 घंटे की नींद लेना जरूरी है और नवजात शिशु के लिए 15 से 17 घंटे की नींद लेना आवश्यक है।

इन कारणों से उड़ जाती है लोगों की नींद

1. रात के समय लोग नाइट सूट पहनकर सोते हैं परंतु अगर आपने नाइट सूट को ठीक प्रकार से साफ नहीं किया है तो इसकी वजह से उसमें मौजूद कीटाणु आपकी नींद पर असर डालते हैं। जी हां, अगर आप गंदे नाइट सूट पहन कर सोते हैं तो इसकी वजह से आपकी त्वचा में खुजली की समस्या उत्पन्न होने लगती है। इतना ही नहीं बल्कि सांस लेने में भी दिक्कत महसूस होती है, जिसके कारण आप ठीक प्रकार से सो नहीं पाते हैं।

2. अगर आप स्मार्टफोन का देर रात तक इस्तेमाल करते हैं तो इसकी वजह से भी आप पूरी नींद नहीं ले पाते हैं। इसके अलावा अगर आपका पार्टनर खर्राटे ले रहा है तो इसकी वजह से भी आपकी नींद में बाधा उत्पन्न होती है।

3. आजकल के समय में लोगों का जीवन काफी व्यस्त है, जिसकी वजह से लोग रोजाना नियमित रूप से व्यायाम नहीं कर पाते हैं। इसके कारण भी आपकी नींद पर प्रभाव पड़ सकता है। एक्सरसाइज ना करने की वजह से आप रात में ठीक प्रकार से नहीं सो पाते हैं। इसके अलावा आपके खान-पान का भी असर आपकी नींद पर पड़ता है।

इन बीमारियों की वजह से भी अनिद्रा की हो सकती है समस्या

अगर डिप्रेशन, रेस्टलेस लेग सिंड्रोम, ऐप्निया, पार्किन्सन्स, अल्जाइमर्स आदि जैसी बीमारी से पीड़ित हैं तो इसकी वजह से भी नींद ना आने की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

अच्छी नींद लेने के लिए अपनाएं ये उपाय

  • रोजाना एक्सरसाइज कीजिए परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि सोने से ठीक पहले वर्कआउट ना करें।
  • सोने से कम से कम 8 घंटे पहले कैफीन का सेवन ना करें।
  • सोने से कम से कम 1 घंटे पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल बंद कर दीजिए।
  • डिनर लेट ना करें। सोने से 2 घंटे पहले रात का खाना खा लीजिए।
  • कमरे में पूरा अंधेरा करके सोएं। संभव हो सके तो आप कमरे में नाइट लैंप ना जलाएं।

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