आयुर्वेद के अनुसार इस समय करें ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर, हमेशा रहोगे सेहतमंद..

एक अच्छी और सेहतमंद लाइफ जीने के लिए सही खानपान बहुत जरूरी है। हमे कोशिश करनी चाहिए कि हम हमेशा हेल्थी खान ही खाएं। वैसे सेहतमंद खाने के साथ साथ सही समय पर खाना भी जरूरी होता है। आज की भागदौड़ भरी लाइफ स्टाइल में लोग समय पर भोजन नहीं कर पाते हैं। इसका आपकी सेहत पर गलत असर पड़ता है।

आज हम आपको सुबह, दिन और रात के खाने का सही तरीका बताने जा रहे हैं। यह समय आयुर्वेद में बताया गया है। यदि आप इस समय पर अपना नाश्ता, लांच और डिनर करोगे तो हमेशा सेहतमंद रहोगे। आमतौर पर लोग दिन में तीन बार भोजन करते हैं। सुबह ब्रेकफास्ट, दोपहर में लंच और रात में डिनर। इन तीनों का खाने का समय सही हो तो आप अपनी सेहत पर अच्छा प्रभाव डाल सकते हैं।

ब्रेकफास्ट: नाश्ता दिनभर का सबसे जरूरी आहार होता है। बहुत से लोग बस चाय पी लेते हैं और नाश्ते को छोड़ देते हैं। आप ये गलती कभी न करें। रोजाना नाश्ता करने से दिनभर अच्छी खासी एनर्जी रहती है। कहते हैं नाश्ता अच्छा दबाकर करना चाहिए। इसे आप ज्यादा और हेवी खा लें तो भी चलता है। इसकी वजह ये है कि नाश्ता सुबह होता है तो दिनभर आपको इसे पचाने का पर्याप्त समय मिल जाता है।

नाश्ता करने का सही समय सुबह 7 से 8 बजे के बीच होता है। आप जब भी सुबह उठे तो उसके आधे घंटे के अंदर कुछ न कुछ जरूर खा लें। यदि आप सुबह ज्यादा देर भूखा रहेंगे तो आपको गैस की दिक्कत हो जाएगी। इसके अलावा सुबह उठकर गुनगुना पानी पीना भी सेहत के लिए अच्छा होता है।

लंच: दोपहर के खाने को लंच कहा जाता है। इसे आपको 12 से 2 के बीच कर लेना चाहिए। एक बात ध्यान रहे कि नाश्ते और लंच के बीच कम से कम 4 घंटे का गैप जरूर होना चाहिए। इससे आपका पेट सही तरीके से वर्क करता है। दोपहर के खाने में आप मीडियम हेवी चीज खा सकते हैं। कई लोग दोपहर का खाना खाने के बाद लेट जाते हैं। ये आदत गलत है। खान खाने के एक से दो घंटे तक सोना नहीं चाहिए। बल्कि खाना खाने के बाद आप थोड़ा घूम फिर लें तो सही रहेगा।

डिनर: रात का खाना यानि कि डिनर आपको रात 7 से 9 के बीच कर लेना चाहिए। वैसे कुछ लोग 6 बजे के पहले भोजन करने की सलाह भी देते हैं। रात में हमेशा जितनी भूख हो उससे थोड़ा कम खाना चाहिए। हेवी खाने से बचे और कुछ हल्का पुलका ही खाएं। इसकी वजह ये हा कि रात में खान पचाना थोड़ा मुश्किल काम होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *