आज कहां है 70 के दशक की मशहूर एक्ट्रेस मुमताज ? करियर के शिखर पर शादी कर छोड़ दिया था बॉलीवुड

हिंदी सिनेमा में 60 और 70 के दशक में कई ऐसी अभिनेत्रियां हुई है, जिनके चर्चे आज भी फ़िल्मी गलियारों में ख़ूब होते हैं. ऐसी ही एक सदाबहार और ख़ूबसूरत एक्ट्रेस है मुमताज. मुमताज ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया है. आइए आज मुमताज के बारे में कुछ ख़ास बातों से आपको हम रुबरु कराते हैं…

मुमताज अपने समय की बेहद ख़ूबसूरत और बेहतरीन एक्ट्रेस में से एक रही है. उनका फ़िल्मी करियर छोटा रहा है, हालांकि वे अपने हुनर की छाप छोड़ने में सफ़ल रही थी. मुमताज ने बॉलीवुड में न केवल मुख्य कलाकार बल्कि बाल कलाकार के रूप में भी काम किया था. 31 जुलाई 1947 को मुमताज का जन्म मुंबई में हुआ था.

महज 11 साल की उम्र में मुमताज ने हिंदी सिनेमा में अपने कदम बाल कलाकार के रूप में रख दिए थे. वे पहली बार चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में साल 1958 में आई फिल्म ‘सोने की चिड़िया’ में देखने को मिली थी. वहीं आगे जाकर 60 के दशक में वे बतौर एक्सट्रा आर्टिस्ट कई फिल्मों में देखने को मिली. साल 1963 में पहली बार मुमताज ने दारा सिंह के साथ काम किया था. दोनों ने साथ में कुल मिलाकर 15 फ़िल्में की थी. इनमें ‘फौलाद ’, ‘वीर भीमसेन ’ , ‘टारजन कम्स टू देहली’, ‘सिकंदर ए आजम’, ‘रूस्तम ए हिंद’ और ‘डाकू मंगल सिंह’ जैसी फिल्में शामिल रही.

बताया जाता है कि, उस समय फिल्मों के लिए मुमताज ढाई लाख रुपये की फीस चार्ज करती थी. साल 1969 में आई फिल्म ‘दो रास्ते’ ने मुमताज को बड़ी पहचान दिलाई थी. इस फिल्म में मुमताज ने हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ काम किया था. यह फिल्म आज भी मुमताज़ की फेवरेट फिल्म में से एक है. इस फिल्म ने मुमताज को रातोंरात स्तर बना दिया था.

मुमताज़ ने अपने छोटे से फ़िल्मी करियर में ‘मेला’, ‘अपराध’, ‘नागिन’ जैसी सुपहरिट फ़िल्में दी. साल 1970 में आई फिल्म ‘खिलौना’ के लिए मुमताज को फिल्म फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया था. यह उनके फ़िल्मी करियर का पहला फिल्म फिल्मफेयर सम्मान था.

राजेश खन्ना के साथ हिट रही जोड़ी…

द्वारा सिंह के साथ मुमताज ने 15 फिल्मों में काम किया, लेकिन राजेश खन्ना के साथ मुमताज की जोड़ी को सबसे अधिक पसंद किया गया. दोनों ने 10 फिल्मों में साथ में काम किया था.

शादी के बाद हो गई बॉलीवुड से दूर…

73 साल की मुमताज जिस समय अपने करियर में शीर्ष पर थी, तब उन्होंने साल 1974 में बिजनेसमैन मयूर माधवानी से शादी कर ली थी. शादी के बाद वे धीरे-धीरे बॉलीवुड से दूर होने लगी. साल 1977 में फिल्म आईना के बाद वे मुख्य अभिनेत्री के रूप में कभी नहीं देखने को मिली.

मयूर से शादी करने के बाद बॉलीवुड के साथ ही मुमताज ने भारत भी छोड़ दिया था. वे इस समय अपने परिवार के साथ लंदन में रहती है. उनके पास भारत की नागरिकता भी है. शादी के बाद मयूर और मुमताज दो बेटियों नताशा और तान्या के माता-पिता बने. मुमताज की बड़ी बेटी नताशा की शादी अभिनेता फरदीन खान से हुई है. जबकि मुमताज की छोटी बेटी तान्या अभी शादीशुदा है. वे अपने पिता के बिजनेस में उनका हाथ बंटाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *