अनोखी इलेट्रिक बाइक: एक पहिए पर चलती है, आगे झुको तो स्पीड पकड़ती है, जाने कीमत और रेंज

आने वाला भविष्य इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) का ही है। ऐसे में कई कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक वाहन मार्केट में उतार रही है। अब इस रेस में चीन की टॉप ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा (Alibaba Group) भी शामिल हो गई है। उसने हाल ही में एक पहिए वाली अनोखी इलेक्ट्रिक बाइक (one wheel electric bike) लॉन्च की है।

अलीबाबा ग्रुप की एक पहिए वाली यह अजीब बाइक अब हर किसी का ध्यान खींच रही है। यदि आपको याद हो तो पहले एक पहिए वाली गाड़ियां सिर्फ सर्कस में ही देखने को मिला करती थी लेकिन अब आलीबाबा ने इस आम जनता के लिए मार्केट में उतारा है।

इस बाइक की खास बात ये है कि इसे चलाने का तरीका भी बड़ा दिलचस्प है। यदि आप बाइक पर आगे की तरफ झुकेंगे तो इसकी रफ्तार बढ़ जागी। वहीं पीछे की ओर होने पर बाइक की स्पीड कम हो जाएगी।

एक पहिये वाली इस बाइक में स्टील का ट्रेलिस फ्रेम (Trellis Frame) लगा है। साथ ही इसमें एक फॉक्स फ्यूल टैंक भी है। असल में ये Ducati Monster की डिजाइन से काफी हद तक प्रेरित है। इसके पीछे एक पिलियन रियर सीट भी है। लेकिन इस एक पहिये की बाइक में ये कितनी उपयोगी होगी ये देखना बाकी है।

इस इलेक्ट्रिक बाइक में पैनासोनिक बैटरी पैक लगा है। कंपनी ये दावा कर रही है कि एक बार इस बाइक को चार्ज करने पर ये 100 KM की रेंज देती है। यह बाइक 3 से 12 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। इसका वजन 40 किलोग्राम है। इसमें 2000 watt की पावर वाली इलेक्ट्रिक मोटर लगी है।

इस बाइक को आप अधिकतम 48KM प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ा सकते हैं। यदि आप इस बाइक को खरीदना चाहते हैं तो आपको जेब से 1500 डॉलर ढीले करने पड़ेंगे। भारतीय मुद्रा में यह रकम 1.34 लाख रुपये है। बता दें कि ये एक्स-शोरूम कीमत है। मतलब ऑन रोड इसका प्राइस और भी अधिक होगा।

कंपनी उम्मीद कर रही है कि वह इस बाइक की अच्छी खासी सेल कर पाएगी। हालांकि ये आने वाला समय ही बताएगा कि लोगों को एक पहिये वाली इलेक्ट्रिक बाइक का कान्सेप्ट पसंद आता है या नहीं।

वैसे इस बाइक के बारे में आपकी क्या राय है? यदि ये भारत में लॉन्च होती है तो क्या आप इसे खरीदना पसंद करेंगे? क्या आप एक पहिये वाली बाइक चलाने में रुचि रखते हैं? इससे भी बड़ी बात क्या आप इस बाइक के लिए एक लाख से अधिक पैसा खर्च कर सकते हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *