अंबानी परिवार से रिश्ते बिगड़ने के बाद भी अमर सिंह घर में रखते थे धीरूभाई की फोटो, यह थी वजह

साल 2020 में दुनिया छोड़ चुके जाने-माने राजनेता अमर सिंह का राजनीति के साथ ही फिल्म और उद्योग जगत में भी वर्चस्व था. देश के मशहूर अंबानी परिवार से भी अमर सिंह के बेहद अच्छे संबंध थे. अमर सिंह धीरूभाई अंबानी के नाम का लोहा मानते थे और उन्होंने अपने घर पर धीरूभाई अंबानी की तस्वीर भी लगा रखी थी.

अंबानी परिवार में ख़ासकर अनिल अंबानी और अमर सिंह के बीच अच्छी दोस्ती थी, लेकिन दोनों की दोस्ती की चर्चा कम ही हुई है. अनिल के साथ ही अमर सिंह की दोस्ती धीरूभाई अंबानी से भी थी. अमर सिंह धीरूभाई का काफी सम्मान भी करते थे और इस बात का अंदाजा आप इस तरह भी लगा सकते हैं कि, अमर सिंह के घर में धीरूभाई अंबानी की तस्वीर रहती थी. लेकिन बाद में जिस तरह अमिताभ बच्चन से अमर सिंह की दोस्ती टूटी थी, वैसे ही फिर अमर सिंह और अनिल अंबानी भी अलग-अलग हो गए. इसके बावजूद अमर सिंह के दिल में धीरूभाई अंबानी के लिए प्यार और इज्जत कम नहीं हुई थी.

अंबानी परिवार से अपनी दोस्ती ख़त्म होने के बाद अमर सिंह ने अपने साक्षात्कार में इस बात का ख़ुलासा किया था कि उनके घर में धीरूभाई अंबानी की फोटो लगी हुई थी. अमर सिंह ने कहा था कि, ”मेरे घर में लगी धीरूभाई अंबानी की तस्वीर मैंने आज तक नहीं हटाई है. वो बहुत ही विवादित व्यक्ति थे, लेकिन उनमे एक खूबी थी. एक तरफ जहां वे बहुत ही अच्छे दोस्त थे, तो वहीं दूसरी ओर अपने दुश्मनों के लिए बहुत ही बुरे दुश्मन थे.”

धीरूभाई अंबानी के निधन के बाद अमर सिंह ने अपने एक साक्षात्कार में उनके साथ अपने रिश्तों को लेकर बात करते हुए कहा था कि, ”आज धीरूभाई अंबानी हमारे बीच नहीं है, लेकिन तस्वीर के जरिए वो मेरे घर में हैं. मैं उनके बहुत करीब था.”

अनिल अंबानी की पत्नी से कहा था- मुझे अपना भाई मान लो…

अनिल अंबानी की पत्नी टीना अंबानी के इकलौते भाई नयन मुनीम के निधन के बाद अमर सिंह ने टीना अंबानी से भी रिश्ता जोड़ने की बात की थी. नयन मुनीम के निधन के बाद अमर सिंह टीना को ढांढस बंधाने के लिए उनके घर पहुंचे थे और इस दौरान भावुक होते हुए अमर सिंह ने टीना से कहा था कि, वे उन्हें अपना भाई बना लें.

अमर सिंह ने इस घटना का जिक्र साक्षात्कार में करते हुए बताया था कि, ”मैंने टीना अंबानी से कहा था कि तुम्हें अपनी ज़िंदगी में भाई की कमी कभी महसूस नहीं होगी. मैं नहीं कहता कि उनके कमी को दूर किया जा सकता है. लेकिन मुझे अपना भाई मान लो, मैं हमेशा तुम्हारे साथ रहूंगा.”

गौरतलब है कि, अमर सिंह कभी समाजवादी पार्टी का बड़ा चेहरा हुआ करते थे. बॉलीवुड में अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, डिम्पल कपाडिया, श्रीदेवी सहित कई बड़े सितारों से उनकी बहुत अच्छी दोस्ती हुआ करती थी. साल 2010 के दौरान अमर सिंह ने सपा छोड़ दी थी. अमर सिंह अपने अंतिम दिनों में सिंगापुर के माउन्ट एलिजाबेथ अस्पताल में भर्ती थे. 1 अगस्त 2020 को अमर सिंह का 64 साल की उम्र में निधन हो गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *