अंबानी, अडाणी, टाटा, महिंद्रा सबको रेस में पीछे छोड़ गया ये बिजनेसमैन, इस चीज में आया नंबर 1

सोशल मीडिया लोगों से जुड़े रहने का एक बहुत ही आसान और प्रभावी माध्यम है। यही वजह है कि बड़े बड़े सेलिब्रिटीज, राजनेता, कंपनियां हर कोई इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं। देश के लगभग सभी बड़े बिजनेसमैन भी सोशल मीडिया पर मौजूद हैं। इसमें भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी को शामिल नहीं किया जा सकता है। वे सोशल मीडिया पर एक्टिव नहीं रहते हैं। हालांकि रतन टाटा, हर्ष गोयनका, आनंद महिंद्रा, गौतम अडाणी जैसे बड़े बिजनेसमैन सोशल मीडिया चलाते हैं।

ये बड़े बिजनेसमैन सोशल मीडिया पर एक्टिव रहकर अपनी पोस्ट के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का काम करते हैं। इसके अलावा वे कई मौके पर सोशल मीडिया से ही लोगों की मदद करते हुए भी पाए जाते हैं। एक बड़ी हस्ती होने के साथ साथ आपकी जिम्मेदारी भी बढ़ जाती है। आप सोशल मीडिया पर क्या पोस्ट करते हैं और इसका जनता पर क्या प्रभाव पड़ता है यह बहुत मायने रखता है।

यही वजह है कि ग्लोबल एनालिटिक फर्म followerwonk ने देश के बड़े बड़े बिजनेसमेंस की सोशल अथॉरिटी स्कोर की एक लिस्ट जारी की है। सोशल अथॉरिटी यह तय करती है कि कोई यूजर ट्विटर पर कितना प्रभावी है। उसके जो संवाद है वह कितने ज्यादा इफेक्टिव है। इसमें जिस व्यक्ति का स्कोर जितना ज्यादा होता है उसका मतलब है कि उसके ट्वीट और पोस्ट उतने ज्यादा प्रभावी होते हैं। अर्थात वह अपने सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से समाज पर उतना ज्यादा असर डालते हैं।

ऐसे में followerwonk द्वारा जारी की गई इस लिस्ट में एक बिजनेसमैन ऐसा भी है जो अंबानी, अडाणी, टाटा, महिंद्रा सब पर भारी पड़ गया है। इस कारोबारी का नाम हर्ष गोयनका (Harsh Goenka) है। वे इस लिस्ट में 91 नंबर (स्कोर) के साथ पहले नंबर पर आए हैं। वहीं आनंद महिंद्रा 87 स्कोर के साथ दूसरे नंबर पर हैं। इस लिस्ट में किरण मजूमदार शॉ 80 स्कोर कर तीसरा स्थान हासिल किया है। वहीं रतन टाटा 77 नंबर के साथ चौथे, पेटीएम मालिक विजय शेखर शर्मा 76 अंकों के साथ पांचवें नंबर पर, 76 अंकों के साथ रिषद प्रेमजी 6वें नंबर पर, गौतम अडाणी 70 स्कोर से 8वें नंबर पर, उदय कोटक 70 अंकों से नौवें पायदान पर और अंत में नंदन नीलेकणि 68 अंकों को हासिल कर 10वें स्थान पर आए हैं।

आपकी जानकारी के लिए बताया दें कि पहले नंबर पर आने वाले हर्ष गोयनका RPG ग्रुप के चेयरमैन हैं। हालांकि जब बात संपत्ति की आती है तो नेट असेट्स में मुकेश अंबानी ही नंबर 1 पर हैं। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के अनुसार उनकी कुल सपट्टी 77.9 अरब डॉलर है। इस तरह वे दुनिया में सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 11वें नंबर पर आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *